Move to Jagran APP

बैंकों में आर्थिक मदद की राशि निकालने वालों की लगी भीड़

अंबेडकरनगर सरकार की ओर से श्रमिकों व पेंशनरों के खाते में धनराशि भेजे जाने के बाद इसे निकलाने के लिए बैंकों में भीड़ लगी है। गत शुक्रवार से लाभार्थियों के खाते में चरणबद्ध तरीके से आर्थिक मदद की राशि को भेजा रहा रहा है। इसका मकसद कोरोना वायरस महामारी के दौरान लॉकडाउन में कोई आर्थिक किल्लत नहीं झेलना पड़े।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 10:04 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:12 AM (IST)
बैंकों में आर्थिक मदद की राशि निकालने वालों की लगी भीड़
बैंकों में आर्थिक मदद की राशि निकालने वालों की लगी भीड़

अंबेडकरनगर : सरकार की ओर से श्रमिकों व पेंशनरों के खाते में धनराशि भेजे जाने के बाद इसे निकलाने के लिए बैंकों में भीड़ लगी है। गत शुक्रवार से लाभार्थियों के खाते में चरणबद्ध तरीके से आर्थिक मदद की राशि को भेजा रहा रहा है। इसका मकसद कोरोना वायरस महामारी के दौरान लॉकडाउन में कोई आर्थिक किल्लत नहीं झेलना पड़े। हालांकि धनराशि भेजे जाने के साथ इसे निकालने के लिए भेजने के लिए भीड़ नहीं लगे इसके लिए विभिन्न तिथियों में भेजा जा रहा है। इसके बावजूद लाभार्थी बैंक पहुंच धनराशि के आने की जानकारी लेने लगे। इससे बैंकों के बाहर भीड़ लगने लगी है। यह हालात जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीणांचल के अधिकांश बैंकों पर है। उधर उमड़ती भीड़ को देख बैंक अधिकारियों तथा कर्मचारियों के हाथ-पांव फूल गए। सुरक्षा गार्ड से लेकर कर्मी ग्राहकों को सैनिटाइज करने के बाद ही भीतर दाखिल होने का मौका देते रहे। वहीं बैंक के बाहर ग्राहकों की लाइन लगाई गई। इसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए एक ही लाइन लगी रही। कुछेक बैंकों पर दो लाइनें लगी थी। ग्राहकों के बीच निर्धारित आपसी दूरी बनाए रखने का भरपूर प्रयास हुआ, लेकिन भीड़ के बीच सुरक्षा के यह इंतजाम चरमरा गए। जिला मुख्यालय के शहजादपुर इलाके में बड़ौदा यूपी बैंक और शहजादपुर में सेंट्रल बैंक पर सुरक्षा और आपसी दूरी को बनाए रखने के इंतजाम करते कर्मचारी नजर आए। यहां आए ग्राहकों ने बताया वह सरकार से भेजी गई मदद की धनराशि निकालने आए हैं।

loksabha election banner

------------------

-रुपये निकालने की तिथियां तय : प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाते में पहुंची धनराशि के इस प्रकार खातों में जाएगी। इसमें जिनके खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है। उन्हें तीन अप्रैल को धनराशि निकालने का मौका दिया गया। इसी तरह जिनके खातों का अंतिम अंक दो या तीन है उन्हें चार अप्रैल, जिन खातों का अंतिम अंक चार या पांच है उन्हें सात अप्रैल, जिनके खातों का अंतिम अंक छह या सात है उन्हें आठ अप्रैल तथा जिनके खातों का अंतिम अंक आठ या नौ है उन्हें नौ अप्रैल को निकलाने के लिए बैंक जाना चाहिए। इसके बाद लाभार्थी किसी तिथि में बैंक पहुंच सामान्य बैंकिग अवधि में अपनी रकम निकाल सकते हैं।

------------------

लाभार्थियों के खाते में आर्थिक मदद की राशि चरणबद्ध तरीके से विभिन्न तिथियों में भेजा गया है। धनराशि भेजने की तिथि के दूसरे दिन निकालने को कहा गया है। इसके लिए बैंक खाता संख्या के अनुसार समय सारिणी जारी की गई है। इससे इतर आने वाली भीड़ को बाहर से ही वापस किया जाएगा। बैंक पर शारीरिक दूरी तथा सैनिटाइज करने का इंतजाम भी मुकम्मल है।

आशीष सिंह, एलडीएम

अंबेडकरनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.