अंबेडकरनगर : सावन माह में दिन गुजरने के साथ ही भगवान भोलेनाथ के भक्तों की भक्ति भी हिलोरे खाने लगी है। गाजेबाजे के साथ कांवड़ियों के आवागमन का सिलसिला तेज हो गया है। शिवालयों एवं मंदिरों पर जलाभिषेक के लिए कांवड़ियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। रविवार को शिवालयों पर शिवभक्तों की भीड़ रोजाना की अपेक्षा कम रही। धार्मिक स्थल शिवबाबा समेत अन्य शिवालयों में कावड़ियों ने जलाभिषेक कर भगवान भोलेनाथ से आशीर्वाद मांगा। शिवालयों पर सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम रहे।

सावन माह के सातवें दिन को मौसम का रूख बदला रहा। रह रह कर रिमझिम बारिश होती रही। कावड़ियों की भक्ति पर मौसम के बदलाव को कोई असर नहीं दिखाई पड़ा। सुबह से कावड़ियों का आवागमन जारी रहा। यह सिलसिला देर शाम तक अनवरत जारी रहा। हालांकि रविवार होने के कारण कावड़ियों के आने की संख्या कम रही। अधिकांश कावड़िए फैजाबाद की ओर जल लाने जाते दिखाई दिए। जो सोमवार को वापस लोट जलाभिषेक करेंगे। वहीं फैजाबाद की ओर से गाजे-बाजे के साथ धार्मिक स्थल शिवबाबा पहुंचे कावड़ियों ने भगवान शिव की प्रतिमा पर रविवार को जलाभिषेक कर पूजन अर्चन कर आशीर्वाद मांगा। अयोध्या से कांवर लेकर पैदल पहुंचे अधिकांश कांवड़ियों ने भी इस धार्मिक स्थल पर जलाभिषेक किया। इसी तरह वाराणसी से जल लेकर पहुंचे

कांवड़ियों ने मालीपुर स्थित झारखंडी मंदिर में जलाभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया। वहीं नगर के शिवालाघाट स्थित शिव मंदिर, त्रयंबकेश्वर महादेव मंदिर गांधीनगर, शिव मंदिर गायत्री शक्तिपीठ समेत अन्य मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ लगी रही। इसके अलावा लोगों ने घरों में भगवान भोले नाथ का पूजन अर्चन कर आराधना की। रविवार को नगर से सैकड़ो संख्या में कावड़ियों का जत्था अयोध्या रवाना हुआ जो सोमवार कोवापस लौट कर धार्मिक स्थल शिवबाबा एवं अन्य शिवालयों पर जलाभिषेक करेगा। सावन माह के आगाज के बाद से ही पूरा जिला भगवान भालेनाथ की भक्ति रस में सराबोर होता जा रहा है। भगवान भोलेनाथ के भक्तिगीतों से वातावरण गुंजायमान हो गया है। हर तरफ हर हर महादेव एवं बोलबम के जयकारों से वातावरण गूंज रहा है।

----------------------

-सुरक्षा का लिया जायजा-

अंबेडकरनगर : सावन माह को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को पुलिस महकमा खासा मुस्तैद है। अपर पुलिस अधीक्षक ने रविवार को भी धार्मिक स्थल शिवबाबा समेत अन्य शिव मंदिरों एवं शिवालायों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। वहीं सीओ सिटी धर्मेंद कुमार सचान ने क्षेत्र में गतिशील रहकर सुरक्षा की पड़ताल की। एएसपी ओमप्रकाश ¨सह ने बताया कि सोमवार को सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम रहेंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस