Move to Jagran APP

पीड़ित महिलाओं की मदद करेंगी सखी सुगमकर्ता

पीडित महिलाओं की मदद के लिए योजना कारगर साबित हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 11:06 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 11:06 PM (IST)
पीड़ित महिलाओं की मदद करेंगी सखी सुगमकर्ता
पीड़ित महिलाओं की मदद करेंगी सखी सुगमकर्ता

अंबेडकरनगर : घर और बाहर कोई प्रताड़ित कर रहा है, तो आपकी मदद सखी करेंगी। अब वन स्टॉप सेंटर यानी सखी की सुगमकर्ताओं को पुलिस का पूरा सहयोग मिलेगा। बस पीड़ित महिलाओं को डायल-112 अथवा 181 महिला हेल्पलाइन पर फोन कर अपनी व्यथा बतानी होगी। राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कालेज परिसर में बने वन स्टॉप सेंटर पर 24 घंटे एक डायल-112 की गाड़ी खड़ी है। जिलेभर में महिला उत्पीड़न व हिसा का सूचना मिलने पर सुगमकर्ता पुलिस को बुलाती हैं। कई बार इसमें देरी होने से महिलाओं को उत्पीड़न का शिकार होना पड़ता है। अब नवीन व्यवस्था के तहत वन स्टॉप सेंटर पर खड़ी डायल-112 की गाड़ी रेस्क्यू करने पहुंचेगी। सुगमकर्ताओं के साथ पुलिस मौके पर पहुंच पीड़ितों की मदद करेगी।

loksabha election banner

क्या है वन स्टॉप सेंटर : वन स्टॉप सेंटर को सखी कहा जाता है। इस कार्यालय से महिलाओं पर हिसा रोकने तथा पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए बनाया गया है। यहां एक छत के नीचे एफआइआर दर्ज करने से लेकर मेडिकल चेकअप व काउंसिलिग की सुविधा है। महामाया मेडिकल कालेज में बने वन स्टॉप सेंटर के संचालन में कर्मचारी रोड़ा बने हैं। हालांकि जिला प्रोबेशन अधिकारी का दावा है पीड़ित महिलाओं की पूरी मदद विभाग द्वारा कराया जा रहा है। यहां अभी स्टॉप की नियुक्त की प्रक्रिया बाधित है।

------

पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए शासन ने नई व्यवस्था शुरू की है। वन वन स्टॉप सेंटर पर डायल-112 की एक गाड़ी खड़ी रहेगी। इससे पीड़िता को तत्काल सहायता मिलेगी। हालांकि भर्ती की प्रक्रिया अभी शासन से लंबित है।

सुबोध सिंह, जिला प्रोवेशन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.