Move to Jagran APP

यातायात पालन में सख्ती से बनेगी बात

अंबेडकरनगर : पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र ने कहा कि हम सुधरेंगे तभी जग सुधरेगा। सुरि

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 09:56 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 09:56 PM (IST)
यातायात पालन में सख्ती से बनेगी बात
यातायात पालन में सख्ती से बनेगी बात

अंबेडकरनगर : पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र ने कहा कि हम सुधरेंगे तभी जग सुधरेगा। सुरक्षित सफर के लिए यातायात नियमों का पालन किया जाना अनिवार्य है। यह मजबूत इच्छाशक्ति तथा नियमों के प्रति सम्मान से ही संभव होगा। सरकारी मशीनरी प्रत्येक पल जनमानस की सुरक्षा व सुविधा के लिए तैनात रहती, लेकिन नियम तोड़ना आजकल शौक बन चुका है। लिहाजा यातायात नियमों का पालन कराने में सख्ती बरतने से ही बात बनेगी। गुरुवार को पुलिस उपाधीक्षक अकबरपुर के कार्यालय में पुलिस विभाग की ओर से यातायात जागरूकता माह शुभारंभ पर एसपी ने अतिक्रमण और परिवहन विभाग की उदासीनता और लापरवाही पर भी उंगली उठाई। उन्होंने भरोसा दिलाया विभागाध्यक्ष पहल करें पुलिस उनके साथ है।

loksabha election banner

एसपी ने कहा कि परिवहन विभाग से ड्राइ¨वग लाइसेंस लेने में चालक अपनी योग्यता साबित करने के बजाए दबाव और दलाल का सहारा लेते हैं। अकुशल चालक के वाहन चलाने पर ही हादसे की संभावना बढ़ती है। एआरटीओ से कहा कि दलालों का काम आसानी से होता है, इसीलिए जनता उनके पास भागती है। ऐसे में दलालों को भगाएं और सीधे आवेदन करने वालों की मदद करने से बात बनेगी। इसमें पुलिस भरपूर साथ देने को तैयार है। नगरपालिका प्रशासन को अतिक्रमण हटाने तथा सुगम यातायात में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए कहा। व्यापारमंडल तथा दुकानदारों से बातचीत करते हुए इसके समाधान का रास्ता निकालना होगा। जरूरत पड़ने पर पुलिस उनकी मदद को तैयार है। उन्होंने उपस्थित लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी केएन ¨सह ने कहा कि आमतौर पर लोग चे¨कग होने पर ही हेलमेट और सीटबेल्ट लगाते हैं। नियंत्रित रफ्तार पर भी ध्यान नहीं दिया जाता है। खास तौर पर अभिभावक बच्चों को बाइक देते हैं। यह उनकी सेहत के साथ खिलवाड़ है। कार्यशाला में ट्रक एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भी अपनी समस्याएं बताईं। इसका निदान कर अधिकारियों ने पूरा साथ देने का भरोसा दिलाया। यहां अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार राय, सीओ प्रतिसार रामानंद राय, टीएसआई सुधांशु वर्मा के अलावा शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि व वाहन चालक शामिल हुए। टांडा : गोष्ठी आयोजित करने साथ ही यातायात माह की शुरुआत हुई।पुलिस अधिकारियों ने उपस्थित लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई।कोतवाली में एसडीएम कोमल यादव,क्षेत्राधिकारी केके मिश्र, कोतवाल रामलखन पटेल, एसओ अलीगज वीरेंद्र कुमार राय ने

यातायात नियमों की जानकारी देते हुए वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करने की सलाह दी। दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट अवश्य पहनें और सुरक्षित चलें। सड़क पर बच्चो के साथ चलने रोड

क्रॉस करते समय सावधानियां बरतने, मार्ग पर सायकिल चलाते समयबरती जाने वाली जानकारियों से भी अवगत कराया गया।गोष्ठी में यातायात प्रभारी शिव शंकर यादव ,राम सूरत मौर्य, दीपक केड़िया, संतोष अग्रवाल,अंशु बग्गा, तेजस्वी जायसवाल, उपस्थित रहे।

-----------------

-शीतकाल में रखें विशेष ध्यान-

अंबेडकरनगर : सड़क पर सुरक्षित सफर करने के लिए शीतकाल सबसे अहम होता है। वजह इस दौरान कोहरा और धुंध का प्रकोप रहता है। लिहाजा वाहन चलाते समय तमाम कठिनाईयां देखने को मिलती है। इसके लिए सबसे पहले वाहन की रफ्तार को नियंत्रित रखने और संयम बरतने की जरूरत है। वाहन में रिफ्लेक्टर और फॉग लाइट लगाना चाहिए। एआरटीओ ने सड़क हादसों के कारण तथा इससे बचाव के उपाय भी बताए। वहीं हादसा होने पर त्वरित उपचार का इंतजाम करने तथा मृत्यु होने पर विभाग से मिलने वाली राहत योजनाओं से भी परिचित कराया।

-----------------

-छोटे प्रयास से मिलेगी बड़ी राहत-

अंबेडकरनगर : ओवरब्रिज के नीचे की रेलवे लाइन को खोलने का विचार व्यक्त किया गया। एआरटीओ ने कहा कि इससे बस अड्डे पर लगने वाली जाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। ऐसे में बस अड्डे के पास से यूटर्न की समस्या भी खत्म होगी। बताया कि जिले में करीब ढाई लाख वाहन पंजीकृत है। वहीं करीब 50 हजार वाहनों की आमद के साथ ही करीब तीन लाख वाहनों का सामान्य लोड है। इसके अलावा जिला मुख्यालय के भीतर यातायात वन-वे करने का भी विचार रखा गया।

-----------------

-ओवरलो¨डग पर 72 हजार जुर्माना-

अंबेडकरनगर : एआरटीओ ने गुरुवार को निरीक्षण के दौरान करीब 25 टन ओवरलोड मोरंग लदे ट्रक को दबोच लिया। इसपर यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 72 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा बगैर पंजीयन के करीब 4200 किलोमीटर चल चुके ई-रिक्शा को भी सीज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.