Move to Jagran APP

कन्या सुमंगला योजना के लिए शर्तो में मिली ढील

जन्म से छह माह के अंदर आवेदन करने की अनिवार्यता खत्म हुई। छह चरणों में गरीब बेटियों को 15 हजार रुपये की सहायता मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 11:22 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 11:22 PM (IST)
कन्या सुमंगला योजना के लिए शर्तो में मिली ढील
कन्या सुमंगला योजना के लिए शर्तो में मिली ढील

रणविजय यादव, अंबेडकरनगर

loksabha election banner

बालिकाओं के सशक्तीकरण के लिए शुरू की गई कन्या सुमंगला योजना में आवेदन की शर्तों में कोरोना महामारी से उपजी दुश्वारियों को देखते हुए काफी ढील दी गई है। अब बालिका के जन्म से छह माह और उसके कक्षा एक में प्रवेश लेने के 45 दिनों के अंदर आवेदन करने की अनिवार्य शर्तों को शिथिल कर इसकी समय सीमा मार्च 2021 तक बढ़ा दी गई है।

इस योजना के तहत बालिकाओं की शिक्षा के लिए छह चरणों में बालिकाओं को 15 हजार रुपये दिए जाने हैं। संक्रमण काल में अब अभिभावक इसके लिए आवेदन किसी भी जनसेवा केंद्र से ऑनलाइन कर सकते हैं।

पात्रता व शर्ते :

- लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो।

- पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख रुपये हो।

- परिवार में अधिकतम दो बच्चे हों।

- यदि किसी परिवार ने अनाथ बालिका को गोद लिया हो तो परिवार की जैविक संतानों तथा गोद ली गई संतानों को सम्मिलित करते हुए अधिकतम दो बालिकाएं ही इस योजना की लाभार्थी हो सकती हैं।

- किसी महिला को जुड़वा बच्चे होने के बाद यदि तीसरी संतान के रूप में कोई लड़की पैदा हुई है तो उसे भी लाभ मिलेगा।

छह चरणों में कन्याओं को मिलेगा योजना का लाभ : पहले चरण में नवजात बालिका, जिनका जन्म एक अप्रैल 2019 या इसके पश्चात हुआ हो, उसको दो हजार एकमुश्त धनराशि दी जाएगी। दूसरे चरण में एक वर्ष के भीतर संपूर्ण टीकाकरण हो चुका हो तथा उसका जन्म एक अप्रैल 2018 से पूर्व न हुआ हो। इस दशा में बालिका को एक हजार रुपये दूसरी किस्त के रूप में मिलेगी। तीसरे चरण में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को दो हजार रुपये एकमुश्त दिए जाएंगे। चौथे चरण में कक्षा छह में प्रवेश लेने के दौरान दो हजार दिया जाएगा। पांचवें चरण में नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर तीन हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान है। छठे चरण में 10वीं व 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करके चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान स्नातक डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर पांच हजार रुपये शिक्षा पूर्ण करने के लिए दिए जाएंगे।

जिला प्रोबेशन अधिकारी सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते योजना में आवेदन की तारीख शिथिल कर दी है। ज्यादा से ज्यादा पात्र व्यक्ति आवेदन कर इसका लाभ ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.