Move to Jagran APP

थमी बारिश और चटख धूप खिलने से राहत

पिछले दो दिनों की लगातार तेज बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के बाद शनिवार की सुब

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 10:07 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 10:07 PM (IST)
थमी बारिश और चटख धूप खिलने से राहत
थमी बारिश और चटख धूप खिलने से राहत

पिछले दो दिनों की लगातार तेज बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के बाद शनिवार की सुबह चटख धूप के बीच हुई। कीचड़ और जलभराव से आवागमन में परेशानी हुई, लेकिन तापमान में सुधार हुआ है। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी दिनों में बादलों के छाए रहने और बारिश होने का अभी अनुमान लगाया है। जिले का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसमें अब सुधार का सिलसिल अब जारी रहेगा। फरवरी माह में काफी लंबे समय बाद हुई ऐस बारिश को लेकर किसानों में ¨चता है। बारिश थमने के बाद बाजारों में भी रौनक नजर आई।

loksabha election banner

आलापुर : मौसम के बदले मिजाज ने तंबाकू किसानों की कमरतोड़ दी। इससे किसानों के चेहरे पर मायूसी है। थाना राजेसुल्तानपुर क्षेत्र के लगभग 10 हजार एकड़ में तंबाकू की खेती की जाती है, जो यहां के किसानों का मुख्य व्यवसाय है। शुक्रवार की बारिश के बाद ओले पड़ने से तंबाकू की पत्तियां खराब हो गई। किसान अवधेश, गिरधारी, सुनील, डब्लू, गोली आदि किसानों ने बताया कि हम लोगों की किसानी तबाह हो गयी है। पूर्व विधायक भीम प्रसाद सोनकर ने पीड़ित किसानों के घर जाकर सांत्वना दी तथा पीडित किसानों की जांच कराकर सहायता देने की मांग प्रशासन से की है।

------

-फसलों के लिए मिला-जुला असर : इस बारिश के चलते तिलहनी और सब्जी की फसलों को नुकसान तथा गेहूं की फसल को फायदा मिलेगा। सरसों की फसल में बारिश के बाद माहू रोग लगने की आंशका तेज होगी। तंबाकू की खेती करने वाले किसानों के लिए ओलावृष्टि काफी नुकसानदेह साबित हुई। तंबाकू के पौधों की पत्तियां इससे नष्ट हुई हैं। इसके अलावा तेज हवाओं के चलते फसल के गिरने से भी नुकसान होगा। सब्जियों में भी कीट और रोग लगने की संभावना बनी है। फिलहाल अबकी सर्दी के कमजोर पड़ने से गेहूं की फसल को लेकर किसानों के माथे पर ¨चता की लकीरें ¨खच गई थीं। बारिश होने से इनके चेहरे पर मुस्कान है।

--------

आवागमन में हुआ सुधार : तेज बरसात के चलते पिछले दो दिनों से सड़क और रेल यातायात में परेशानी हुई। बसों का संचालन काफी कम रहा तो ट्रेने भी काफी विलंबित रहीं। हालांकि शनिवार को धूप खिलने के बाद सड़क पर वाहनों का आवागमन तेज नजर आया। हालांकि ट्रेनों के विलंबित होने के दौर में सुधार होना बाकी है। अकबरपुर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली साबरमती एक्सप्रेस तीन घंटे विलंबित रही। इसके अलावा पटना-कोटा एक्सप्रेस दो घंटे, उत्सर्ग एक्सप्रेस एक घंटे, किसान एक्सप्रेस दो घंटे, कैफियत एक्सप्रेस तीन घंटे विलंबित रही। इंटरसिटी एक्सप्रेस निरस्त रही तो मरुधर एक्सप्रेस, वाराणसी पैसेंजर, सियालदह एक्सप्रेस आदि ट्रेनें भी विलंबित रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.