Move to Jagran APP

विकास के दावे भरपूर, धरातल से दूर

नगरपालिका परिषद का वार्ड नंबर 20 कस्बा पूर्वी नगर के प्राचीन वार्डो में शुमार होने के

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 09:34 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 09:34 PM (IST)
विकास के दावे भरपूर, धरातल से दूर
विकास के दावे भरपूर, धरातल से दूर

नगरपालिका परिषद का वार्ड नंबर 20 कस्बा पूर्वी नगर के प्राचीन वार्डो में शुमार होने के बाद भी जर्जर रास्ते, गलियों में अतिक्रमण, जलापूर्ति सफाई की समस्याएं मुंह बाएं खड़ी हैं। समस्याओं से वार्डवासियों को निजात नहीं मिल रही है। नगर के विकास में करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाए जा रहे है। वहीं यह वार्ड विकास से अछूता रह गया है। वार्ड के विकास पर दावे भरपूर किए जाने के बाद धरातल पर हकीकत दिखी दूर नजर आए हालात बयां करती जागरण हालचाल टीम के सदस्य सत्यप्रकाश मौर्य व प्रतीक सोनी की रिपोर्ट :-

loksabha election banner

टांडा (अंबेडकरनगर) : नगर पालिका परिषद का वार्ड नंबर 20 कस्बा पूर्वी टांडा-बांदा राष्ट्रीय राज्य मार्ग के पूरब, आर्य कन्या स्कूल के दक्षिण जुमा मस्जिद से टैक्सी स्टैंड छोटी बाजार जाने के मार्ग के उत्तर स्थित 500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में विस्तारित, लगभग पांच हजार की आबादी को समेटे हुए है। राष्ट्रीय राज्यमार्ग से वार्ड के शेखपुरा मोहल्ला में हालचाल टीम के पहुंचते ही मोहल्ले की गलियों में कूड़े बिखरे दिखने लगते है। जबकि अवकाश का दिन होने के बाद भी सफाईकर्मी सुबह सफाई कर गया था। मोहल्ला वासियों में सफाई को लेकर जागरूकता की कमी भी दिख रही है। मोहल्ले की गलियां काफी संकरी है। इसमें पावरलूम रखकर किया गया अतिक्रमण सफाई व्यवस्था में नासूर बना हुआ है। यहां की गलियों से होकर बाइक से भी आवागमन कठिन है। वार्ड में जलापूर्ति सबसे बड़ी समस्या है। वाटर पाइप लाइन बिछाई गई है। ऊंचाई पर होने के कारण सिकंदराबाद पंप के बंद होते ही वार्डवासियों को एक-एक बूंद पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। दो दर्जन से अधिक देशी और इंडिया मार्का-टू हैंडपंप लगे है, जिसमें कई खराब हालत में है। शेखपुरा मोहल्ले में स्ट्रीट लाइट नहीं है। बिजली विभाग नगर पालिका परिषद ने यहां खंभे लगाए। घरों की दीवारों में ही विद्युत लैंप लगा दिए है। उनमें भी कई खराब बताये जा रहे है। मुख्य मार्ग रास्ते गलियों की हालत अच्छी नहीं है। डेढ़ वर्ष में कोई विकास कार्य नहीं कराए गए हैं। वार्ड में जनशौचालय नहीं है। बगल के वार्ड का शौचालय भी ध्वस्त कर दिए जाने से लोगों को परेशानी हो रही है। गरीब परिवारों के पास राशनकार्ड नहीं है।

-----------

-नागरिकों का छलका दर्द-

टांडा : वार्ड में हालचाल टीम के पहुंचते ही नागरिकों का दर्द छलक पड़ा। वार्ड के सेवानिवृत्त अध्यापक रफीउल्लाह मास्टर ने वार्ड की अच्छी सफाई नहीं होने से नाराजगी व्यक्त की। फिरोजा खातून, शबरीन खातून, अजमेरी को राशन कार्ड नहीं बनने से जीवन-यापन में तकलीफ है। वसीम अहमद को गलियों से अतिक्रमण नहीं हटने की शिकायत है। मोहम्मद अहमद बिजली की गड़बड़ी आपूर्ति से नाराज हैं। मोहम्मद रफी रजीउद्दीन को पेयजल नहीं मिलने की शिकायत है। शाहिद जमाल को स्ट्रीट लाइट की शिकायत है। जावेद अहमद खुली नाली को नहीं ढकने से तकलीफ है।

---------

-नया बोर्ड गठन से दिक्कत-

टांडा : सभासद यासमीन वार्ड में बिजली, पानी, सफाई, अच्छे रास्तों की समस्याओं को स्वीकार करते हुए कहती हैं कि जब से नया बोर्ड बना है, कोई विकास कार्य नहीं हुए हैं। कई प्रस्तावों को स्वीकृति जरूर मिली है। विकास कार्यो के नहीं होने के बाद भी बोर्ड की बैठक बुलाने पर रोष व्यक्त की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.