Move to Jagran APP

डाक विभाग बना भागीरथ और डाकघर बने गंगोत्री

अकबरपुर बसखारी टांडा और जलालपुर के डाकघरों में मिल रहा गंगाजल कोरोना महामारी से बचाव में कांवड़ यात्रा पर पाबंदी को लेकर मत हों निराश

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 10:52 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 06:06 AM (IST)
डाक विभाग बना भागीरथ और डाकघर बने गंगोत्री
डाक विभाग बना भागीरथ और डाकघर बने गंगोत्री

अंबेडकरनगर : कोरोना महामारी का संक्रमण काल चल रहा है। ऐसे में शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने में भीड़ रोकने को कांवड़ यात्रा पर शासन की पाबंदी है। अब पवित्र सावन के महीनों में भगवान भोलेनाथ के भक्त अपने आराध्य का गंगाजल से अभिषेक करने को आतुर होने लगे हैं। इस प्रतिकूल परिस्थिति में डाकघर गंगोत्री तो डाक विभाग भागीरथ बनकर साथ आया है। अकबरपुर के डाकघरों में इसके विशेष प्रबंध हुए हैं। सावन के पवित्र माह में गंगोत्री के गंगाजल से भगवान शंकर का अभिषेक करने को इच्छुक श्रद्धालु अपनी साध डाक विभाग के जरिए पूरी कर सकते हैं। प्रधान और उप डाकघरों से गंगोत्री का शुद्ध गंगाजल 250 मिलीलीटर 30 रुपये में खरीद सकते हैं।

loksabha election banner

लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र डाक सेवाएं के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया अकबरपुर प्रधान डाकघर के अलावा टांडा, जलालपुर और बसखारी के उप डाकघरों में गंगाजल का विशेष प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा सावन माह में बाबा भोलेनाथ के अभिषेक आदि अनुष्ठान के लिए गंगाजल लेने अब गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार, इलाहाबाद और वाराणसी के गंगा तट पर जाने में महामारी से बचना होगा। इसके साथ श्रद्धा के पावन महीने में आस्था और उल्लास को पूरा करने में डाक विभाग अब गंगाजल डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध करा रहा है। इन डाकघरों के काउंटर से तय कीमत पर गंगा की उद्गम स्थली गंगोत्री से संग्रहित शुद्ध गंगाजल लेकर अपने आराध्य भोले बाबा का जलाभिषेक कर सकते हैं। प्रवर डाक अधीक्षक आरएन यादव बोले गंगाजल बिक्री से विभाग लाभ कमाने की लालसा नहीं है, बल्कि लोगों की असीम आस्था व विश्वास की पवित्र भावना का सम्मान कर गंगोत्री से गंगाजल को उन तक पहुंचाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.