Move to Jagran APP

साइबर अपराध रोकने में पुलिस का हाइटेक सिस्टम फेल

बढ़ते साइबर अपराध को रोकने में पुलिस नाकाम साबित हुई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 10:46 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 10:46 PM (IST)
साइबर अपराध रोकने में पुलिस का हाइटेक सिस्टम फेल
साइबर अपराध रोकने में पुलिस का हाइटेक सिस्टम फेल

अंबेडकरनगर : बढ़ते साइबर अपराध को रोकने में पुलिस नाकाम साबित हुई है। बैंक और उपभोक्ताओं को निशाना बनाकर साइबर अपराधी ताबड़तोड़ वारदातों को अंजाम देने में जुटे हैं।

loksabha election banner

खुद को हाईटेक होने का दावा करने वाली पुलिस अपराधियों से तकनीकी तौर पर पिछड़ चुकी है। मुकदमा दर्ज करने और विवेचना में लंबा वक्त बिताना अपराधियों के लिए संजीवनी बन चुका है। ऐसे में जनमानस में डिजिटल इंडिया को अपनाने को लेकर भय है।

बैंक खातों से नकदी गायब होने तथा ऑनलाइन ठगी के मामलों में पुलिस किसी भी मामले का खुलासा करने में फिलहाल नाकाम है। अकेले सर्विलांस के जरिए कुछेक मामलों तक पुलिस की सफलता सीमित है। घटनाएं महज बानगी भर हैं। गत दो वर्ष में इस तरह के साइबर अपराध की तीन दर्जन से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं, लेकिन किसी भी घटना का खुलासा अभी तक नहीं होने से बैंक खाताधारक अपनी धनराशि को लेकर असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

-गैर प्रांतों से जुड़े हैं नेटवर्क: साइबर अपराधियों का नेटवर्क दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, बिहार, पंजाब समेत यूपी के विभिन्न जिलों से संचालित हो रहा है। गिरोह से कई स्थानीय युवक भी जुड़कर करोड़ों का वारा-न्यारा कर चुके हैं। उक्त प्रांतों की पुलिस द्वारा गत वर्षों जिले में की गई जांच व दबिश से इसकी पुष्टि हो चुकी है।

हो चुकीं दर्जनों घटनाएं

-भीटी थाना के सया गांव के सेवानिवृत्त शिक्षक एनडी सिंह के खाते से 45 हजार रुपये उड़ा दिया। कार्रवाई महज प्राथमिकी दर्ज होने तक ही सीमित है।

-भीटी थाना के गांव सया निवासी दंपती के खाते से साइबर अपराधियों ने 60 हजार रुपये उड़ा दिया।

-अहिरौली थाना के गांव आमा लक्ष्मनपुर निवासी एक किसान का खाता हैक कर साइबर अपराधियों ने एक लाख 69 हजार रुपये उड़ा दिया।

-अहिरौली थाना के गांव टीकमपारा निवासी अनीता देवी के खाते से गत जुलाई में 45 हजार रुपये उड़ा दिया।

-भीटी थाना के गांव मदारभारी निवासी संदीप कुमार का खाता हैक कर साइबर अपराधी ने गत वर्ष पांच जुलाई को 35 हजार रुपये उड़ा दिया।

-अहिरौली थाना के गांव नंदूपुर निवासी इंद्रदेव के खाते से 15 हजार 500 रुपये उड़ा दिया।

- अहिरौली थाना के गांव आशागढ़ जलालपुर निवासी अशोक कुमार वर्मा का खाता हैक कर साढ़े 38 हजार रुपये उड़ा दिया।

-लाटरी का झांसा देकर तीन साइबर अपराधियों ने भीटी थाना के गांव टिकरी धर्मगंज निवासी किसान रामजीत के खाते से 74 हजार रुपये उड़ा दिया।

साइबर अपराध की घटनाओं की प्राथमिकी थानों में दर्ज हैं। विवेचना साइबर सेल से चल रही है। घटना से संबंधित साक्ष्य जुटाने के साथ संभावित अपराधियों की तलाश में दबिश दी जा रही है।

अवनीश कुमार मिश्र, एएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.