अंबेडकरनगर : भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व सोमवार को हर्षोल्लास के बीच मनाया जाएगा। हालांकि शनिवार व रविवार को बंदी में मिठाई और राखी की दुकानों को पाबंदी से ढील देने के बाद भी खरीदारी और आवागमन से लोग बचते दिखे। वहीं सोमवार को अनलॉक में भीड़ बढ़ने की उम्मीद है। प्रशासन व पुलिस कोरोना संक्रमण फैलाव रोकने में त्यौहार को शारीरिक दूरी व सुरक्षा इंतजामों के बीच मनाए जाने में कमर कसे है। ऐसे में राखी और मिठाई की दुकानें सजी हैं, लेकिन बंदी को सफल बनाने में लोग राखी और मिठाई होम डिलीवरी से घर पर मंगा रहे हैं। डाक विभाग इसमें अहम भूमिका निभाता मिला।

जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीणांचल तक बंदी से हल्की राहत पाकर मिठाई और राखी की दुकानें सजी रहीं, लेकिन यहां खरीदारों की संख्या नाममात्र ही दिखी। अमृतभोग मिष्ठान भंडार के संचालक रवि चंदानी ने बताया मोबाइल पर होम डिलीवरी के लिए सुबह से ही ऑर्डर मिल रहे हैं। इसे पूरा किया जा रहा है। हालांकि इसके बाद भी मिठाई की बिक्री बेहद कम है। सोमवार को अनलॉक में दुकानदारी तेज होने की उम्मीद है। राखी विक्रेता सुरेश, बिट्टू, सरस, श्यामलाल, बाबूलाल, संतराम ने बताया राखी की बिक्री पिछले साल से कम है। सोमवार को इसमें तेजी आने की आस है। सराफा व्यावसायी नीरज सेठिया बोले आभूषण में राखी लेने वालों के मोबाइल पर ऑर्डर मिल रहे हैं। हालांकि विगत वर्ष के सापेक्ष नाममात्र ही हैं। दुकान बंद होने से इसमें फर्क पड़ा रहा है। सोमवार को अनलॉक में देखिए कुछ बिक्री होने की उम्मीद कर रहे हैं।

----------------

रक्षाबंधन का मुहुर्त : पंडित अवधेश तिवारी बताते हैं सोमवार को दोपहर 1.21 बजे से दोपहर 3.59 बजे तक रक्षासूत्र बांधने का शुभ मुहूर्त है।

----------------

-घर जाने को परेशान दिखे मुसाफिर : राखी के त्योहार पर घरों को जाने के लिए मुसाफिर परेशान दिखे। अकबरपुर बस अड्डे पर यात्रियों की भीड़ लगी रही। लॉकडाउन होने से टैक्सी वाहन नहीं मिले। ऐसे में परिवहन निगम की बसों का लोग फुटपाथ और पेड़ की छांव में इंतजार करते दिखे।

----------------

निगम की बस में मुफ्त सफर करेंगी बहनें : पिछले वर्षों की भांति इस साल कोरोना काल में भी परिवहन निगम बहनों के लिए रक्षाबंधन पर मुफ्त सफर की सौगात लेकर आया है। रविवार रात 12 बजे से सोमवार की रात 12 बजे तक निगम की बसों में बहनों का सफर मुफ्त होगा। एआरएम कमाल अहमद खान ने बताया रक्षाबंधन पर्व पर परिवहन निगम ने बसों का चक्कर बढ़ाया है। ताकि बहनों को भाइयों के यहां पहुंचने में बसों का इंतजार करना नहीं पड़े। किसी रूट पर अधिक यात्री होने पर तुरंत और बसों का संचालन होगा। प्रत्येक चक्कर पर बसों को सैनिटाइज कराया जाएगा। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग के बाद यात्री बैठेंगे। बिना मास्क यत्रियों को बसों में प्रवेश नहीं मिलेगा। निर्धारित सीटों पर ही यात्री बैठेंगे। दिल्ली, आनंद विहार, लखनऊ और अन्य जिलों के लिए भी बसों का संचालन किया जा रहा है ।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस