Move to Jagran APP

गमजदा माहौल में निकला सातवीं मुहर्रम का जुलूस

अंबेडकरनगर : जिले में सातवीं मुहर्रम पर अलम का जुलूस निकाला गया। जुलूस में बच्चे और बुजुर्ग

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 10:03 PM (IST)
गमजदा माहौल में निकला सातवीं मुहर्रम का जुलूस
गमजदा माहौल में निकला सातवीं मुहर्रम का जुलूस

अंबेडकरनगर : जिले में सातवीं मुहर्रम पर अलम का जुलूस निकाला गया। जुलूस में बच्चे और बुजुर्ग ढोल-ताशों के साथ इस्लामी नारे लगाते हुए हजरत इमाम हुसैन की शान में नौहाख्वानी कर रहे थे। जुलूस मीरानपुर, अब्दुल्लापुर, लोरपुर, दाउदपुर, दहियावर, अरिया, कटौना, शेखपुरा, जलालपुर, टांडा, मछलीगांव, कटघर, हजपुरा आदि जगहों पर निकाला गया। लोरपुर में निकले जुलूस से पहले मौलाना मासूम ने मजलिस को पढ़ते हुए कहा कि इंसान को हुसैन की अ•ादारी और देश से वफादारी कभी नहीं छोड़ना चाहिए, क्योकि पैगम्बर मोहम्मद साहब की रवायत भी है कि मादरे वतन से मोहब्बत बेहद जरूरी है। जुलूस में राजा, अबुजर, अदनान, जुहैर, कुमैल, समर, रोज, हसन्ने, अर्शी, बाबर, मौलाना नफीस र•ा, मौलाना अली अब्बास, मौलाना अब्बास, मौलाना अदीब, मौलाना ़फै•ाी, साहब, •ाफर मौजूद रहे। जौहरडीह से सुन्नी समुदाय के लोगों ने ढोल, ताशे के साथ अलम का जुलूस निकाला, जो मीरानपुर, पेवाड़ा आदि का भ्रमण करके पुन: वापस हुआ। कुरैश नगर पक्का चौक से सिरताज अली राजा आदि और मीरानपुर बड़े इमामबाड़े से अंजुमन अकबरिया की ओर से दुलदुल, आलम का जुलूस निकला। फैजाबाद मार्ग के हुसैनी मार्केट स्थित मकतब में तथा इफ्तिखार हुसैन के अजाखाने में परंपरागत मजलिस हुई जिसमें हजरत कासिम का विशेष रूप से उल्लेख किया गया।

loksabha election banner

जलालपुर : तहसील क्षेत्र में मातमी हवाएं चली। जगह-जगह मातम कार्यक्रम में पढ़ी गई मीर अनीस की मर्सिया ने अजादारों को सिसकने पर मजबूर कर दिया। जॉबाज शहीदों की याद में नगर के जाफराबाद में दोपहर बाद पूरा मोहल्ला मातम के हवाले हो गया। कहीं महिलाएं सिसक रही थी तो कहीं बच्चों का हुजूम मायूस खड़ा थाना। नौजवान अजारों ने मातम का सिलसिला देर शाम तक जारी रखा। इस्लाम के परवानों की याद में जगह-जगह सबीलों का आयोजन कर नगरवासियों व राहगीरों की प्यास बुझाई गई। कार्यक्रम में इब्ने अली जाफरी, सैफ अब्बास, मोहम्मद हैदर, फईक महतो आदि का सहयोग रहा।

मालीपुर : क्षेत्र के रसूलपुर बाकरगंज में पुलिस व पीएसी के साये में गमजदा माहौल में शांतिपूर्वक निकाला गया। उक्त गांव में रास्ते के विवाद के कारण थाने की पुलिस के साथ अन्य थानों के पुलिसकर्मियों और पीएसी बल को तैनात करना पड़ा।त जुलूस शांति पूर्वक निकला और पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली।-----------

पुलिस रही अलर्ट-

जलालपुर : बड़ी दरगाह चिलवनिया के लिए नगर से गमजदा जुलूस निकलने के पूर्व सीओ अमरबहादुर ने पुलिस टीम को अलर्ट कर दिया। प्रभारी निरीक्षक नीरज ¨सह व एसआइ हवलदार ¨सह यादव, एसआइ चंद्रभान व एसआइ महंत यादव ने सुरक्षा व्यवस्था संभाली। उपजिलाधिकारी संतोष कुमार ¨सह ने राजस्व महकमा को सख्त हिदायत देते हुए सीओ के साथ नगर से चिलवनिया तक जुलूस में महिलाओं की बड़ी भागीदारी को लेकर जुलूस पर नजर रखी।

-----------

मछली गांव में निकला जुलूस-

अंबेडकरनगर : मछलीगांव का प्रसिद्ध सातवीं मुहर्रम का जुलूस जामा मस्जिद से निकलकर अपने कदीम रास्तों से होता हुआ इमामबारगाह में समाप्त हुआ। अंजुमन असगरिया के तत्वाधान में उठने वाला उक्त जुलूस में भारी संख्या में सभी समुदाय के लोग जुलूस में शामिल हुए। छोटे-छोटे बच्चों ने बच्चे दहकते हुए अंगारों पर मातम करके चलकर इमाम हुसैन को श्रद्धांजलि पेश किया। शीबू रिजवी, एहसान रजा, दानिश इमाम, मौलाना नूरुल हसन, एहतेशाम हैदर, मीसम अब्बास, मुंतजिर मेहदी, फितरत, मुनीश, कैसर आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.