Move to Jagran APP

314 टीमें मीजल्स-रूबेला अभियान को बनाएंगी सफल

अंबेडकरनगर : स्वास्थ्य विभाग मीजल्स-रूबेला वायरस की रोकथाम के लिए आगामी 26 नवंबर से अभियान श्

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 10:15 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 10:15 PM (IST)
314 टीमें मीजल्स-रूबेला अभियान को बनाएंगी सफल
314 टीमें मीजल्स-रूबेला अभियान को बनाएंगी सफल

अंबेडकरनगर : स्वास्थ्य विभाग मीजल्स-रूबेला वायरस की रोकथाम के लिए आगामी 26 नवंबर से अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके तहत नौ माह से 15 साल तक के सभी बच्चों को मीजल्स तथा रूबेला बीमारी से बचने के लिए एक ही टीका लगाया गया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुट गया है। इसके तहत जिले में कुल नौ लाख बच्चों को टीका लगाया जाएगा। मीजल्स-रूबेला अभियान को सफल बनाने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के सभागार में माइक्रो प्ला¨नग मीजल्स-रूबेला कोर ग्रुप की बैठक सीएमओ डॉ. अशोक कुमार की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सीएमओ ने बताया कि आगामी 26 नवंबर से जनपद में मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान संचालित किया जाएगा। इस दौरान नौ माह से लेकर 16 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण से अच्छादित किया जाएगा। यह अभियान लगभग पांच सप्ताह में पूर्ण किया जाएगा। यह टीका केवल एक बार लगने के बाद पुन: नियमित टीकाकरण के माध्यम से बच्चों को लगाया जाएगा। अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. हेमंत कुमार ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए माइक्रोप्लान की रूपरेखा तैयार कर लिया गया है। इसके अनुसार जिले में लगभग 3976 स्कूलों में 314 टीमों द्वारा बच्चों को टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के दौरान स्कूलों में 3777 सत्र, 2180 आउटरीच सत्र आयोजित किए जाएंगे। अभियान के निरीक्षण के लिए 82 सुपरवाइजर लगाए गए हैं।

loksabha election banner

-----------------------

-सीएमओ ने किया भ्रमण

अंबेडकरनगर : गृह आधारित नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य एवं देखभाल के लिए सीएमओ ने गांवों में भ्रमण किया। इस दौरान सीएमओ ने अकबरपुर ब्लॉक के ग्राम सुड़ारी, उपकेंद्र अफजलपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान आशा माया, संगिनी सविता से जानकारी हासिल किया। स्वास्थ्य पोषण दिवस का भी भ्रमणकर जानकारी प्राप्त किया। इस मौके पर प्रीतम विक्रम एवं शाहिद कमर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.