Move to Jagran APP

लिफ्ट व एसी चली नहीं और कागजों में हुई मरम्मत

अंबेडकरनगर : संयुक्त जिला चिकित्सालय में मरीजों एवं तीमारदारों को सुविधा प्रदान करने के

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 10:01 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 10:01 PM (IST)
लिफ्ट व एसी चली नहीं और कागजों में हुई मरम्मत
लिफ्ट व एसी चली नहीं और कागजों में हुई मरम्मत

अंबेडकरनगर : संयुक्त जिला चिकित्सालय में मरीजों एवं तीमारदारों को सुविधा प्रदान करने के लिए कई सुविधाएं होने का दावा किया जाता है, लेकिन लगे हुए उपकरणों की मरम्मत नहीं कराई जा रही है। निर्माण के दौरान ही लिफ्ट लगाया गया था, लेकिन अभी तक यह भी संचालित नहीं हो सकी। जबकि इसका बजट खारिज कर दिया गया है। वहीं मरम्मत के नाम पर भी प्रतिवर्ष लाखों का बजट व्यय किया जा रहा है। अस्पताल के प्रसव कक्ष के सामने बैठीं कुछ महिलाएं हाथ पंखे के सहारे नवजात शिशु को राहत देने का प्रयास कर रही थीं जबकि वार्ड में हर बेड पर तीमारदार पंखा झलती दिखीं।

loksabha election banner

यह हाल उस जिला अस्पताल के हैं जहां जच्चा-बच्चा को सुरक्षित रखने के नाम पर हर साल लाखों रुपये जागरूकता कार्यक्रमों व सुविधाओं के नाम पर उड़ाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं चिकित्सालय के प्राइवेट कक्षों के एसी भी काफी दिनों से खराब पड़े हैं। इसकी मरम्मत नहीं कराई जा रही है। जबकि मरीजों से इसका निर्धारित शुल्क वसूला जाता है। प्रसव कक्ष के ओटी के अलावा अन्य कक्ष में एसी निर्माण के बाद लगाई गई थी, जिसे अब तक सुधारा नहीं जा सका। लगाया गया एसी महज डिब्बा साबित हो रहा है। प्रसव कक्ष में ओटी के अलावा दो कक्ष अतिरिक्त बनाए गए हैं। इसमें प्रसव के पूर्व व बाद मां व शिशु को रखा जाता है, लेकिन इन कक्षों में एसी नहीं लगी है। वहीं सामान्य वार्डों में लगे सभी कूलर खराब पड़े हुए हैं, जिन्हें कोने में ढकेल दिया गया है। प्रसव कक्ष प्रभारी ने बताया कि प्रसव कक्ष के एसी की मरम्मत कराने तथा बदलने के लिए कई बार सीएमएस से कहा गया लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो सकी है। अस्पताल में भर्ती सौम्या, रामरती आदि महिलाओं ने बताया कि गर्मी से बचने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इससे सभी बच्चों व महिलाओं को काफी परेशानी हो रही है। वहीं वार्डों में भर्ती सौरभ कुमार दुबे, अमित प्रकाश वर्मा, रामउजागिर, शिवकुमार आदि ने बताया कि प्राइवेट वार्डों की भी एसी पूरी तरह से खराब है जबकि इसमें मरीजों को अलग से पैसा भी जमा करना पड़ता है। इस बावत सीएमएस डॉ. एसपी गौतम ने बताया कि लिफ्ट लगाने वाली कंपनी से इस समस्या को अवगत कराया गया है इसके अलावा एसी व पंखों की मरम्मत के लिए संस्था नामित की गई है। प्रसव कक्ष का निरीक्षण कराकर उसमें जल्द ही एसी लगवाई जाएगी। इसके अलावा जो भी उपकरण खराब हैं उसे जल्द ही बदला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.