Move to Jagran APP

मीजल्स-रूबेला को समाप्त करेगा विभाग का एक टीका

अंबेडकरनगर : स्वास्थ्य विभाग मीजल्स-रूबेला वायरस की रोकथाम के लिए आगामी 26 नवंबर से अभियान श

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 09:32 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 09:32 PM (IST)
मीजल्स-रूबेला को समाप्त करेगा विभाग का एक टीका
मीजल्स-रूबेला को समाप्त करेगा विभाग का एक टीका

अंबेडकरनगर : स्वास्थ्य विभाग मीजल्स-रूबेला वायरस की रोकथाम के लिए आगामी 26 नवंबर से अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके तहत नौ माह से 15 साल तक के सभी बच्चों को मीजल्स तथा रूबेला बीमारी से बचने के लिए एक ही टीका लगाया गया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुट गया है। इसके तहत जिले में कुल नौ लाख बच्चों को टीका लगाया जाएगा। इसके संचालन के लिए जिले में लगभग 350 टीमें लगाई जाएंगी। वर्तमान समय में आशाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जो सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चल रहा है। बीमारी के बावत जानकारी देते हुए अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. हेमंत कुमार ने बताया कि मीजल्स, रूबेला वायरस से गंभीर और जानलेवा बीमारी होती है। मीजल रूबेला की रोकथाम के लिए मुहिम चालू की जा रही है। इस माह में 26 तारीख से जिले में मीजल्स रूबेला के खिलाफ टीकाकरण अभियान चालू होगा। इसके लिए विभागीय तैयारी शुरू हो गई है। टीका नौ माह की आयु से लेकर 15 साल तक के बच्चों को लगना है। विभाग टीकाकारण की जरूरत को आंकलन करने में लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक अनुमान के मुताबिक जिले में मीजल्स रूबेला की चार लाख वैक्सिन की जरूरत होगी। विभाग का कहना है कि टीकाकरण प्राथमिक स्कूल में पढ़ने वाले सभी बच्चों का किया जाएगा। आंगनबाड़ी को भी केंद्र बनाया जाएगा। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

loksabha election banner

------------------------

-दोनों बीमारियों से रक्षा

अंबेडकरनगर : मीजल और रूबेला (एमएमआर) जानलेवा वायरस है, लेकिन इसकी रोकथाम टीकाकरण के जरिए की जा सकती है। एमएमआर रूबेला का टीका बच्चों को तीन बीमारियों खसरा और रूबेला से बचाता है।

----------------

-बीमार के लक्षण

अंबेडकरनगर : खसरा के वायरस से ददोरा, खांसी, नाक का बहना, आंखों में जलन और तेज बुखार, कानों में संक्रमण, नीमोनिया, बच्चों को झटका आना, घूरती आंखे, दिमाग को नुकसान और अंत में मौत तक हो जाती है। रूबेला : महिलाओं में आथ्राइटिस और हल्का बुखार, महिला को रूबेला होने पर गर्भावस्था में गर्भपात का खतरा, बच्चों में जन्मजात दोष जैसे सिर का बड़ा होना आदि लक्षण हैं।

------------------------

-हवा में फैलता है रूबेला वायरस

अंबेडकरनगर : मीजल्स और रूबेला का वायरस हवा में फैलता है। यदि कोई मरीज पहले से संक्रमित है तो इसका वायरस स्वस्थ व्यक्ति को निशाने पर लेता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.