Move to Jagran APP

धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगीं रेलगाड़ियां

कोरोना संक्रमण के चलते बंद रेल संचालन अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 10:47 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 10:47 PM (IST)
धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगीं रेलगाड़ियां
धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगीं रेलगाड़ियां

अंबेडकरनगर: कोरोना संक्रमण के चलते बंद रेल संचालन अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है। यहां से गुजरने वाली किसान, दून एक्सप्रेस, साबरमती एवं कैफियात एक्सप्रेस नियमित रूप से पटरी पर दौड़ने लगी हैं जबकि साप्ताहिक ट्रेनें मरुधर, पटना-इंदौर, सरयू-यमुना एवं लोकनायक एक्सप्रेस का भी संचालन शुरू हो गया है। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को काफी हद तक राहत मिली है क्योंकि अब तक उनके आवागमन के लिए बसें ही एकमात्र जरिया थीं।

loksabha election banner

कोरोना काल से पहले 21 मेल व दो पैसेंजर समेत कुल 23 ट्रेनों का ठहराव यहां अकबरपुर जंक्शन पर होता था। कुछ महीनों बाद इक्का-दुक्का ट्रेनें चलनी शुरू हुईं तो लोगों को कुछ राहत जरूर मिली लेकिन यह नाकाफी था। हालांकि अब धीरे-धीरे बंद गाड़ियां पटरी पर लौटने लगी हैं। रेलवे अधिकारी भी फरवरी से एक दर्जन नई ट्रेनों का संचालन शुरू होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। सोमवार को अकबरपुर जंक्शन पर यात्रियों की भीड़ देख स्थानीय दुकानदारों के चेहरों पर रौनक दिखाई दी। शहजादपुर के राजेश कुमार सिंह लखनऊ जाने के लिए स्टेशन पर लगी समय सारणी में हावड़ा देहरादून एक्सप्रेस का समय देख रहे थे। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में ट्रेनों का संचालन बंद होने से आम आदमी ही नहीं छोटे व मझोले व्यापारियों की कमर टूट गई थी। अब एक-एक कर यात्री ट्रेनें चलनी शुरू हुई हैं तो इससे यात्रियों व व्यापारियों को राहत मिली है।

पैसेंजर ट्रेनों के संचालन की मांग: पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं होने से कम दूरी की यात्रा करने वाले लोग परेशान हैं। आसपास जाने के लिए स्थानीय लोग इसी ट्रेन का सहारा लेते रहे हैं। बहुत सारे व्यवसायी भी इसके सहारे अपना व्यापार करते रहे हैं लेकिन पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं होने से उनकी मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। दैनिक यात्री राकेश गुप्ता, राजन अग्रहरि, राजन सुमन, राजीव कुमार आदि ने पैसेंजर ट्रेनों के संचालन की मांग की है।

वर्तमान में चार नियमित व चार साप्ताहिक समेत कुल आठ ट्रेनों का संचालन हो रहा है। 31 जनवरी के बाद कई और गाड़ियों के संचालन की संभावना है।

सुभाष चौहान

स्टेशन मास्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.