अंबेडकरनगर: दुर्गा महानवमी पर बेटियों का भविष्य सुरक्षित एवं खुशहाल बनाने की नींव रखने का आह्वान कर विशेष अवसर डाक विभाग ने दिया है। कन्या पूजन में बेटी के हाथ सुकन्या समृद्धि की पासबुक देकर अभिभावक खुद की जिम्मेदारी का अहसास कराएं। फैजाबाद मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक आरएन यादव ने यह बात डाक सप्ताह मेले के दौरान कर्मियों और उपभोक्ताओं से कहीं। बताया कि विभाग ने मिस्ड काल सेवा शुरू की है। इसमें अभिभावकों को डाकघर आने या फोन करने का खर्च नहीं उठाना है। बस मोबाइल नंबर 8922079727 पर मिस्ड काल करें। काल बैक कर डाक कर्मी आपके घर पहुंचकर खाता खोलेंगे।

प्रधान डाकघर अकबरपुर और उप डाकघर टांडा एवं जहांगीरगंज राष्ट्रीय डाक सप्ताह में मेले का आयोजन किया गया। देवरिया, राजेसुल्तानपुर, रामनगर, बसखारी, हंसवर, बरियावन, टांडा, केदारनगर, सूरापुर एवं इल्ति़फातगंज के सैकड़ों ग्रामीण डाक सेवकों के साथ सुकन्या समृद्धि के खातों की समीक्षा प्रवर अधीक्षक ने की। इस दौरान मंडल में एक साथ सैकड़ों शिविर आयोजित कर सुकन्या समृद्धि के 1833 खाते खोले गए। अधीक्षक ने कहा कि समृद्ध सुकन्या समृद्ध समाज अभियान में बेटियों को आर्थिक रूप से अधिक समृद्ध एवं आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प डाक विभाग ने लिया है। मुख्य विपणन अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सुकन्या योजना में 10 वर्ष तक के उम्र की बेटी का 250 रुपये से खाता खोलकर 100 से 150000 लाख रुपये तक बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए जमा कर 21 वर्ष पर लाखों रुपये धन अर्जन किया जा सकता है। निरीक्षक दीपक मौर्य ने बताया कि सुकन्या समृद्धि से बेटियों के सपनों को साकार किया जाएगा। इस मौके पर संतोष कुमार, आत्माराम, ओंकारेश्वर तिवारी, बीपी सिंह, विजय यादव मौजूद रहे।

खाता खोलने में माया अव्वल: प्रवर डाक अधीक्षक आरएन यादव ने सुकन्या आदि सभी डाक विभाग के योजनाओं की समीक्षा की। प्रधान डाकघर अकबरपुर में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने में शाखा डाकपाल माया सिंह के प्रयासों की जमकर सराहना की। माया ने अभी तक सर्वाधिक 200 खाते खोले हैं। इससे इतर डाक जीवन बीमा हर प्रकार के योजना के बारे में बताया गया। सहायक अधीक्षक विनय कुमार, पोस्टमास्टर बालगोविद मौर्य, विपणन अधिकारी नूतन सिंह, जेपी वर्मा और रणविजय सिंह मौजूद रहे। बताया कि जनपद में अभी तक करीब ढाई हजार खाते सुकन्या समृद्धि के खुल चुके हैं।

Edited By: Jagran