अंबेडकरनगर : कोरोना संक्रमण से बचाव में सबसे ज्यादा कारगर साबित वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्रों पर युवाओं की काफी भीड़ देखने को मिल रही है। हालांकि बीते दो दिनों से लक्ष्य पूरी तरह समेट दिया गया है, क्योंकि महाभियान की तैयारी की जा रही थी। शुक्रवार को जिले के 44 गांवों के साथ 39 स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण किया जाएगा।

गुरुवार को 10 केंद्रों पर 10 ही बूथ संचालित किए गए। टीकाकरण केंद्रों पर सुबह आठ बजे से ही लाइन लगनी शुरू हो गई। हालांकि दोपहर बाद बारिश के चलते केंद्रों पर लोगों की संख्या बेहद कम रही। इन सब के बीच निर्धारित लक्ष्य 4000 के सापेक्ष 2628 लोगों को टीका लगाया गया, जो लक्ष्य का 52 फीसद रहा। सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि संक्रमण और वायरल फीवर को देखते हुए टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ाया जा रहा है। साथ ही कोविड जांच और थर्मल स्क्रीनिग भी तेज कर दी गई है। इसके साथ शुक्रवार को सभी सीएचसी, पीएचसी और अतिरिक्त केंद्रों के साथ गांवों में टीकाकरण किया जाएगा।

युवाओं की भागीदारी रही अहम : अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 1305 को टीका लगाया गया। 45 से अधिक उम्र वालों में 232 के साथ 701 को दूसरी डोज दी गई। अभिभावक केंद्र पर 100 और महिला स्पेशल केंद्र पर 90 को टीका लगाया गया।

एक स्वस्थ, तीन सक्रिय : गुरुवार को भी कोई संक्रमित नहीं मिला, लेकिन एक मरीज स्वस्थ हुआ। इससे जिले में तीन सक्रिय मरीजों की संख्या पर आंकड़ा ठहरा है। सभी मरीजों का इलाज लखनऊ स्थित अस्पताल में चल रहा है।

Edited By: Jagran