Move to Jagran APP

बेमौसम बरसात से तबाही के कगार पर पहुंचा किसान

बीते रविवार से शुरू हुई बारिश का सिलसिला थम-थमकर मंगलवार को भी जारी रहने से किसान परेशान हो उठे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 11:10 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 11:10 PM (IST)
बेमौसम बरसात से तबाही के कगार पर पहुंचा किसान
बेमौसम बरसात से तबाही के कगार पर पहुंचा किसान

अंबेडकरनगर : बीते रविवार से शुरू हुई बारिश का सिलसिला थम-थमकर मंगलवार को भी जारी रहा। तीन दिनों की झमाझम बारिश ने आमजन के साथ किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आसमान से बरसती आफत ने किसानों को बर्बादी की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है। धान, गन्ना एवं सब्जियों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इससे इतर जलभराव व कीचड़ की समस्या ने पांव पसारा है। बाढ़ प्रभावित रहे इलाकों में बारिश ने मुसीबत को बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

मंगलवार की सुबह कुछ वक्त के लिए काले बादल हटे तो मौसम सुधरने की उम्मीद जगी, लेकिन कुछ देर बाद ही फिर से बदली छाने लगी। सोमवार की भांति मंगलवार को भी दोपहर तक रिमझिम बारिश और फुहार बरसती रही। दोपहर बाद झमाझम बारिश शुरू हुई और शाम तक जारी रही। इससे सड़क पर सन्नाटा पसर गया। लोग घरों में दुबक गए। जिले का तापमान अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक काले बादलों की आवाजाही और बारिश जारी रहने का अनुमान लगाया है। वहीं बारिश से तापमान काफी लुढ़का है। इससे शाम से सुबह तक सर्दी आहट देने लगी है।

बुत बने किसान : बारिश संग हवा ने किसानों की गन्ना और धान समेत अन्य फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। खेत में धराशायी हुई धान की फसल को देख किसान बुत बनकर खड़े रह जाते हैं। अबकी समय से बारिश होने से सिचाई का संकट नहीं झेलना पड़ा था। उधर, फसल भी काफी अच्छी हुई थी। इससे कम लागत से अच्छा मुनाफा भी होने का अनुमान था। पककर तैयार फसल पर मड़ाई से पहले आखिरी वक्त में बारिश और हवा ने पानी फेर दिया है। अब तो लागत निकलना भी कठिन दिखने लगा है। पूंजी डूबने के अलावा परिवार के भरण-पोषण एवं मवेशियों के चारे का इंतजाम करना किसानों को चिता में डाले है। ऐसे में किसान अब सरकार से मदद की आस लगाए हैं। सम्मनपुर: कल्याणपुर-ब्राहिमपुर गांव की गलियों में पानी जमा होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। जरूरी सामान की खरीदारी करने के लिए मुख्य बाजार तक पहुंचने में ग्रामीणों को परेशानी हुई। अचानक हुई बेमौसम बारिश से मोहरई, समशुद्दीनपुर, हरपुर, सलाहुद्दीनपुर आदि अन्य गांवों में भी पानी जमा हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.