Move to Jagran APP

विशेष पुनरीक्षण में 1269 युवा बने मतदाता

अंबेडकरनगर : मतदाता नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण के विशेष अभियान में रविवार को जनपद के

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 10:01 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 10:01 PM (IST)
विशेष पुनरीक्षण में 1269 युवा बने मतदाता
विशेष पुनरीक्षण में 1269 युवा बने मतदाता

अंबेडकरनगर : मतदाता नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण के विशेष अभियान में रविवार को जनपद के सभी 2008 बूथों पर नए मतदाताओं को बनाए जाने के साथ ही बोगस मतदाताओं को विलोपित किए जाने की कवायद चली। इस दौरान 3053 नए मतदाताओं को बनाए जाने में 1269 युवाओं को मतदाता बनाया गया है। पुनरीक्षण की प्रक्रिया पर निगरानी के लिए अपर जिलाधिकारी गिरिजेश कुमार त्यागी के अलावा उप जिलाधिकारी अभिषेक पाठक लगातार बूथों का जायजा लेते रहे। वहीं जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों के अलावा सुपरवाइजर और पदाभिहीत अधिकारी भी निगरानी बनाए रहे।

loksabha election banner

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सरदार ¨सह ने बताया कि विधानसभा कटेहरी, आलापुर, अकबरपुर, जलालपुर तथा टांडा में 2008 बीएलओ बूथों पर जिम्मेदारी संभाले रहे। इस दौरान कुल 3035 नए मतदाता बनाए गए हैं। इसमें 1444 पुरुषों के अलावा 1591 महिलाओं को मतदाता बनाया गया है। इसमें ही 1269 युवाओं में 637 पुरुष तथा 632 महिलाओं को मतदाता बनाया गया है। इससे इतर सात दिव्यांगों का नाम भी मतदाता सूची में जोड़ा गया है। यही नहीं पुनरीक्षण के दौरान 1516 मतदाताओं का नाम सूची से विलोपित किया गया है। वजह 803 मतदाता मृतक पाए गए हैं, जबकि 643 मतदाता पलायित हो चुके हैं। इससे इतर 70 मतदाताओं का नाम दो स्थानों पर दर्ज होने की दशा में एक स्थान की मतदाता सूची से उनका नाम काट दिया गया है। बताया गया कि 318 मतदाताओं के आवेदन पर संशोधन की कवायद हुई है। इसमें 179 पुरुष तथा 139 महिला मतदाताओं ने संशोधन कराया है। जबकि 12 मतदाताओं के आवेदन पर उनका नाम एक बूथ से दूसरे बूथ के लिए स्थानांतरित किया गया है।

-----------------

-एडीएम ने किया सचेत-

अंबेडकरनगर : अपर जिलाधिकारी गिरिजेश कुमार त्यागी ने बूथों का निरीक्षण करते हुए बीएलओ के अलावा जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों के अलावा सुपरवाइजरों व पदाभिहीत अधिकारियों को सचेत किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं को बड़ी संख्या में मतदाता बनाया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जिला निर्वाचन कार्यालय के वरिष्ठ सहायक शहंशाह ने बताया कि एडीएम ने अकबरपुर विधानसभा में बूथ संख्या 16, आलापुर में बूथ संख्या 15, टांडा में बूथ संख्या 18 तथा कटेहरी में बूथ संख्या 11 का निरीक्षण किया। यहां सबकुछ सुचारू रूप से संचालित पाया गया। हालांकि वाहन के अभाव में कुछेक जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट निरीक्षण को नहीं निकल सके।

------------------

-मतदेय स्थलों का जिला जायजा-

संसू, जलालपुर : रविवार को पुनरीक्षण अभियान का जायजा सीडीपीओ बलराम ¨सह ने उपजिलाधिकारी संतोष कुमार व तहसीलदार ज्ञानेंद्र यादव ने कई बूथों पर पहुंचकर लिया। अधिकारियों ने फार्म नंबर छह, सात व आठ

के बारे में सभी बूथों पर जानकारी ली। उपजिलाधिकारी ने दो दर्जन बूथों का जायजा लिया। जिनमें मोतीलाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के बूथ संख्या 136 से 139, प्राथमिक विद्यालय मंसूरपुर, सुरहुरपुर, जनता इंटर कॉलेज फतेहपुर के बूथ नंबर 181 से 184 तथा नरेंद्रदेव इंटर कॉलेज के बूथों पर बीएलओ से पूछताछ की। मंगुराडिला, हैदराबाद, भियांव के सभी बूथों पर बीएलओ तैनात मिले। बूथों पर मतदाताओं में बढ़ोत्तरी न मिलने पर बीएलओ को मतदाता सूची दुरुस्त करने के लिए हिदायत दी गई। तहसीलदार ने मालीपुर क्षे के लगभग 80 केंद्रों की जांच की, जिसमें मंसूरपुर, सुरहुरपुर समेत दर्जन भर बूथ शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.