Move to Jagran APP

दीपोत्सव की तैयारी में झूमे लोग, आज जगमग होगा जहां

अंबेडकरनगर : छोटी दीपावली पर लोगों का उल्लास चरम पर पहुंच गया। सरकारी कार्यालयों से

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 09:56 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 09:56 PM (IST)
दीपोत्सव की तैयारी में झूमे लोग, आज जगमग होगा जहां
दीपोत्सव की तैयारी में झूमे लोग, आज जगमग होगा जहां

अंबेडकरनगर : छोटी दीपावली पर लोगों का उल्लास चरम पर पहुंच गया। सरकारी कार्यालयों से लेकर गली कूंचे रंग-बिरंगी रोशनी से सराबोर हो गए। लोगों ने मिट्टी के दिये जलाकर घरों को रोशन किया। दिवाली मनाएं जाने के लिए मिठाई, चिउरा, लाई एवं पूजन सामग्री की जमकर खरीदारी हुई। वहीं बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग पटाखों की दुकान पर पहुंच खरीदारी करते दिखे। बच्चों ने फुलझड़ी, मिर्चा बम एवं जंगल जलेबी खरीदे तो बड़ों ने रॉकेट, बुलेट बम समेत अन्य पटाखों की खरीदारी की। वहीं सूरन सब्जी की दुकानों पर खरीदारों की कतार लगी रही। महिलाओं ने घरों में मिट्टी के दिए जलाकर विधि विधान से पूजन-अर्चन किया। इसके बाद उन्हें मंदिरों, पूजा स्थलों एवं भवनों में रखकर अंधेरा दूर किया। उत्साहित बच्चों ने शाम होने के साथ ही पटाखों को फोड़ना शुरू कर दिया। वहीं गत सोमवार की शाम नगर में माता लक्ष्मी एवं भगवान गणेश की प्रतिमा की स्थापना कर पंडाल के कपाट भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिए गए।

loksabha election banner

-----------

-पटाखों से बढ़ता है प्रदूषण

अंबेडकरनगर : दीपावली पर्व के दौरान पटाखों के कारण वायु एवं ध्वनि प्रदूषण में काफी बढ़ोत्तरी हो जाती है। हालांकि छोटी दीपावली पर पटाखों के कम फोड़ने से प्रदूषण काफी कम रहा, लेकिन दीपावली के उपरांत प्रदूषण में बढ़ोत्तरी की उम्मीद है। प्रदूषण बढ़ने से सबसे अधिक परेशानी सांस के रोगियों को होती है। इससे दमा के मरीजों को जान का खतरा रहता है। कम पटाखा फोड़ने से राहत मिलेगी।

-------------------

-सावधानी बरतना है जरूरी

अंबेडकरनगर : दीपावली पर्व पर पटाखे फोड़ने से पहले कुछ सावधानियों बरतने की आवश्यकता है। जैसे कि पटाखा फोड़न क समय सूती कपड़े धारण कर ं। बच्चों का पटाखों से दूर रखें। एक बार पटाखों में आग लगाने के बाद उन्हें ने छुएं। हादसे के बाद तत्काल जले हुए अंग को ठंडे पानी से धुलें। इसके उपरांत चिकित्सक से संपर्क करें।

-------------

-यात्रियों को हुई परेशानी

अंबेडकरनगर : दीपावली पर्व पर गैर जनपदों से घर लौट रहे लोगों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा। मंगलवार की सुबह बस स्टेशन के समीप यात्रियों की भीड लगी रही। लोग गंतव्य तक पहुंचने के लिए घंटों बस का इंतजार करते रहे। बस के आने पर लोग धक्का मुक्की कर बसों में सवार हुए।

----------

-तय स्थान पर सजी पटाखों की दुकान

अंबेडकरनगर : दीपावली पर्व पर पटाखों की बिक्री के लिए प्रशासन ने खुले मैदान में दुकान लगाने की व्यवस्था की है। जिसके तहत नगर के जीके जेतली इंटर कालेज एवं पुरानी तहसील स्थित गायत्री मंदिर मैदान में 43 दुकानों को लाइसेंस जारी किया गया है। जलालपुर एवं बसखारी में रामलीला मैदान में दुकान लगाकर पटाखों की बिक्री कराई जाएगी। मंगलवार को मुख्य अग्निशमन अधिकारी जसवंत कुमार ¨सह ने सभी स्थलों का निरीक्षण कर सुरक्षा के इंतजामों की पड़ताल की। उन्होंने लाइसेंस धारकों से दुकान पर पानी की बाल्टी,रेत एवं फायर सिलेंडर रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने हादसों के वक्त बचाव कार्य का प्रशिक्षण भी प्रदान किया।

--------------------------

-वृद्धाश्रम में मनाई दीपावली

अंबेडकरनगर : दीपावली की पूर्व संध्या पर आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डॉ. विमलेश पत्नी जिलाधिकारी सुरेश कुमार, सुशीला पत्नी एसडीएम अकबरपुर तथा शशि अग्रवाल द्वारा शहजादपुर स्थित वृद्धाश्रम में वरिष्ठजनों के साथ दीप जलाकर व मिठाई बांटकर खुशियां मनाई।

---------------------------

-हनुमान मंदिर में लगा रहा तांता

अंबेडकरनगर : छोटी दीपावली मंगलवार को होने के नाते पुरानी तहसील स्थित हनुमान मंदिर पर भीड़ लगी रही। सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही, लेकिन शाम को यह भीड़ और अधिक बढ़ गई। श्रृद्धालुओं ने मंदिर में माथा टेककर उज्जवल भविष्य की कामना किया।

---------------

दीपावली पर्व को दीयों के जरिए रोशनी फैलाकर मनाएं। जिससे वातावरण में प्रदूषण को रोका जा सके। जिले के सभी बा¨शदों को दीपावली पर्व की ढेरों शुभकामनाएं।

विपिन कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक

----------

दीपावली पर्व पर पटाखों के इस्तेमाल से परहेज करें। जिससे वातावरण को प्रदूषण से संरक्षित किया जा सके। जनपद वासियों को दीपावली की हार्दिक बधाई।

सुरेश कुमार, जिलाधिकारी अंबेडकरनगर

-------------

-हादसा होने पर यहां करें संपर्क

-अग्निशमन केंद्र अकबरपुर - 05271-244444

-एंबुलेंस सेवा - 108

-जिला चिकित्सालय - 05271- 245700

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.