Move to Jagran APP

धनतेरस पर उमड़े ग्राहक, 55 करोड़ का व्यापार

अंबेडकरनगर : भगवान धनवंतरि की कृपा धनतेरस पर कारोबारियों पर जमकर बरसी। ग्राहकों क

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 09:40 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 09:40 PM (IST)
धनतेरस पर उमड़े ग्राहक, 55 करोड़ का व्यापार
धनतेरस पर उमड़े ग्राहक, 55 करोड़ का व्यापार

अंबेडकरनगर : भगवान धनवंतरि की कृपा धनतेरस पर कारोबारियों पर जमकर बरसी। ग्राहकों की भीड़ सुबह से शाम तक लगी रही। इस दौरान अकबरपुर तथा जुड़वा शहर शहजादपुर पूरी तरह से जाम की जद में रहा। खरीदारी के लिए आए लोगों ने मनपसंद कपड़े, आभूषण, वाहन, उपहार तथा पूजन सामग्री की भी खरीदारी की। खासा भीड़ कपड़े, आभूषण व दुपहिया वाहनों के शोरूम पर दिखी। इस दौरान जिले में करीब 55 करोड़ रुपये की खरीदारी की गई। दीपावली के पूर्व भगवान धनवंतरि के पर्व धनतेरस के मौके पर व्यापारिक प्रतिष्ठानों को दुल्हन की तरह सजाया गया था। ग्रामीणांचल से लेकर नगर की बाजारों में लोगों की भीड़ देर शाम तक खरीदारी में लगी रही। नगर के शहजादपुर कस्बे में स्थित कपड़े, आभूषणों, बर्तन, वाहनों के शोरूमों में लोगों की भीड़ लगी रही। लोगों ने माता लक्ष्मी एवं भगवान गणेश की मूर्तियों समेत आभूषणों की जमकर खरीदारी की। वहीं कपड़ों की दुकानों पर नन्हें-मुन्नों से लेकर बड़े बुजुर्गों ने कपड़ों की खरीदारी की। धनतेरस पर बर्तनों की खरीद की परंपरा है। इसके लिए बर्तन की दुकानों पर भीड़ लगी रही। इलेक्ट्रानिक्स उपकरणों की दुकानों पर लोगों को उपकरणों की खरीद पर विशेष छूट प्रदान की गई। लोगों ने टीवी, फ्रीज, एसी समेत अन्य उपकरणों की जमकर खरीदारी की। सराफा व्यवसाई राजकुमार सेठ, शिवांश सेठ, नीरज सेठ, पीयूष सेठ, सुरेश सेठ ने बताया कि गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष खरीदारों की भीड़ रही। सोना-चांदी सस्ते होने के कारण बाजार अच्छी रही। रेडीमेड कपड़ा व्यवसाई अनिल अग्रहरि ने बताया कि ग्राहकों ने रेडीमेड कपड़ों की जमकर खरीद की। सर्दी के मौसम वाले कपड़ों का बाजार गर्म रहा। ट्रैक्टर व्यवसाई विमलेंद्र प्रताप ¨सह मोनू ने बताया कि इस वर्ष जिले में लगभग 140 ट्रैक्टरों की बिक्री की गई। ट्रैक्टर व्यवसाई सौरभ ¨सह ने बताया कि धनतेरस पर अभी तक कुल 51 ट्रैक्टरों की बिक्री हो चुकी है। वहीं बुलेट व ट्रैक्टर व्यवसाई प्रदीप कुमार पांडेय ने बताया कि तीनों एजेंसियों पर सुबह से ही भीड़ रही। इस दौरान 46 ट्रैक्टर, बुलेट 75 तथा 154 बाइकों की बिक्री हुई। जिले म ं करीब दस करोड़ रुपये का व्यवसाय सिर्फ ट्रैक्टर में ही किया गया। वहीं ग्रामीण व तहसील स्तर के बाजारों में भी जमकर खरीद हुई। उद्योग व्यापार मंडल के महामंत्री अनिल अग्रहरि ने बताया कि धनतेरस पर पूरे जिले में लगभग 55 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है।

loksabha election banner

-----------

-घरों में हुई पूजा

अंबेडकरनगर : धनतेरस पर्व के मौके पर घरों में लोगों ने भगवान धनवंतरि एवं कुबेर की पूजा की गई। इस दौरान घरों के मुख्य द्वार पर मिट्टी के दीप जलाकर रोशन किया गया। वहीं नन्हें-मुन्नें बच्चों ने धनतेरस के दिन ही दीपावली का अहसास कराया। देरशाम तक पटाखों की आवाज रह-रह कर गूंजती रही।

------------

-खुले पूजा पंडालों के पट

अंबेडकरनगर : दीपावली के पांच दिनी पर्व के पहले दिन धनतेरस पर्व पर भव्य पंडालों में माता लक्ष्मी एवं गणेश की प्रतिमाओं की स्थापना की गई। लक्ष्मी महोत्सव के पहले दिन पूजन अर्चन के उपरांत दरबार के कपाट भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिए गए। देर शाम तक लोग पंडालों में पह ंच दर्शन कर प्रसाद ग्रहण करत रहे।

--------------

-परेशान हुए लोग

अंबेडकरनगर : धनतेरस पर्व पर सामानों की के लिए धन निकासी करने बैंक पहुंचे लोगों को परेशान का सामना करना पड़ा। नगर स्थित बीओबी शाखा में कर्मियों की लापरवाही के कारण लोगों की भीड़ लगी रही। कारण कि कर्मी पटल से काफी समय तक नदारद रहे। जिस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

------------

सामानों एवं उसकी कुल बिक्री

-ट्रैक्टर - दस करोड़

-आभूषण- आठ करोड़

-कार, जीप, पिकप- सात करोड़

-बर्तन - तीन करोड़

-मोटर साइकिल - पांच करोड़

-कपड़े - एक करोड़

-लईया चिउरा- चालीस लाख

-इलेक्ट्रानिक्स- दो करोड़-

-अन्य - लगभग 12 करोड़

-ग्रामीण बाजारों में- सात करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.