Move to Jagran APP

संदिग्ध अवस्था में छह राष्ट्रीय पक्षी के शव मिले

बर्डफ्लू को लेकर प्रदेश में जारी हाई अलर्ट के बीच रविवार सुबह खेत में छह मोर मृत मिले।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 10:45 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 10:45 PM (IST)
संदिग्ध अवस्था में छह राष्ट्रीय पक्षी के शव मिले
संदिग्ध अवस्था में छह राष्ट्रीय पक्षी के शव मिले

अंबेडकरनगर : बर्डफ्लू को लेकर प्रदेश में जारी हाई अलर्ट के बीच रविवार सुबह खेत में छह राष्ट्रीय पक्षी मोर मृत मिले। एक साथ इतने राष्ट्रीय पक्षी की संदिग्ध हालात में मौत से पशुपालन तथा वन विभाग में खलबली मच गई। आनन-फानन दोनों विभागों की टीम ने मोरों के शव को कब्जे में लेकर इसका सैंपल प्रयोगशाला भेजा। मामला आलापुर क्षेत्र के शाहपुर औरावं गांव का है।

loksabha election banner

गांव में नहर किनारे स्थित खेत में रविवार सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में चार मोर मृत मिले, जबकि नहर के दूसरी तरफ दो अन्य मोरों के अवशेष पाए गए। खेत की तरफ निकले ग्रामीणों ने इसकी जानकारी जिम्मेदारों को दी। क्षेत्रीय पशुधन प्रसार अधिकारी डॉ. विवेक सिंह मौके पर पहुंचे और विभागीय अधिकारियों तथा वन विभाग को भी अवगत कराया। बाद में तेंदुआईकला के पशु चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज तथा कमालपुर पिकार के डॉ. अंबरीश, वन विभाग के डिप्टी रेंजर अरुण कुमार श्रीवास्तव, वन दारोगा सुनील सिंह, सीताराम यादव आदि कर्मियों की टीम के साथ पहुंचे। बर्ड फ्लू के खतरों को देखते हुए सतर्कता व प्रोटोकॉल के तहत पीपीई किट पहनकर चार में से एक मोर के शव को कब्जे में लेकर उसका सैंपल भेजने की कवायद शुरू की। तीन मोर के शव को दफना दिया गया। पशु चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज ने बताया कि प्रथम²ष्ट्या मोरों की मौत ठंड या अन्य कारणों से होना प्रतीत हो रहा है। इनमें बर्ड फ्लू जैसे लक्षण नहीं दिख रहे हैं। एहतियातन सैंपल भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी लैब भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने पर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। पशुधन प्रसार अधिकारी डॉ. विवेक सिंह ने बताया कि बर्डफ्लू के खतरों के बीच नियमों के तहत आसपास स्थित दो मुर्गी फार्म से भी मुर्गियों के सैंपल भेजे जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.