Move to Jagran APP

स्वागत की तैयारियां पूरी, आज आएंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने समेत जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 09:57 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 09:57 PM (IST)
स्वागत की तैयारियां पूरी, आज आएंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
स्वागत की तैयारियां पूरी, आज आएंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

अंबेडकरनगर: विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने समेत जनकल्याणकारी योजनाओं का पात्रों को लाभ देने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां पहुंच रहे हैं। शनिवार दोपहर बाद दो बजकर 40 मिनट पर यहां सीएम हेलीकाप्टर से कलेक्ट्रेट के बगल हवाईपट्टी पर पहुंचेंगे। करीब डेढ़ घंटे में जनता को सौगात देने एवं संबोधित करने के बाद सीएम चार बजकर 10 मिनट पर वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे। जिला प्रशासन ने आयोजन की तैयारियों को पूरा कर लिया है। पुलिस ने सुरक्षा आदि के इंतजाम पुख्ता किए हैं।

loksabha election banner

---------------------

लोकार्पण एवं शिलान्यास: मुख्यमंत्री 334.24 करोड़ की लागत वाली 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। पांचों विधानसभा क्षेत्रों में लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग एवं नगरपालिका समेत कार्यदायी संस्थाओं के नवनिर्मित और प्रस्तावित कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण होगा। राजकीय इंजीनियरिग कालेज में 100 बेड की क्षमता के हास्टल, शहरी बेघरों के लिए 100 घर के आश्रय स्थल, माडल स्कूल जाफरगंज, ईंधना, रत्ना, पहितीपुर के अलावा पाइप पेजयल परियोजना हीड़ी पकड़िया, सेमउरखानपुर, राजकीय पशु चिकित्सालय मखदूम सराय और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऐनवां, रामनगर, नवीन राजकीय हाईस्कूल आमादरवेशपुर, राजकीय आईटीआई जहांगीरगंज एवं सड़क और नालों के निर्माण की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इससे इतर नवगठित नगर पंचायतों में जहांगीरगंज और राजेसुल्तानपुर के भवनों समेत बरातघर, नाला, सड़क आदि 69 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

पात्रों को करेंगे लाभान्वित: प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण के पांच-पांच लाभार्थियों समेत मुख्यमंत्री आवास योजना के पांच पात्रों को सीएम के हाथों लाभांवित किया जाएगा। एनआरएलएम समूह की महिलाओं को चार करोड़ रुपये का चेक देंगे। पांच आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन एवं पांच किसानों को कृषि यंत्र की चाबी सौंपी जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा व जिला विकास अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने लाभार्थियों से मुलाकात कर व्यवस्था को मुकम्मल किया है।

मार्ग किया गया परिवर्तित: कलेक्ट्रेट के बगल हवाई पट्टी पर मुख्यमंत्री के आगमन पर भीड़ एवं सुगम व्यवस्था देने के लिए भारी वाहनों के यातायात का मार्ग परिवर्तित किया गया है। टांडा मार्ग से आने वाले भारी वाहनों को कटरिया याकूबपुर से बाइपास पर मोड़ दिया जाएगा। अयोध्या मार्ग से आने वाले वाहनों को अन्नावां बाजार से श्रवणधाम की ओर बाइपास पर मोड़ दिया जाएगा। ऐसे मालीपुर और जलालपुर समेत दोस्तपुर आदि मार्ग से आने वाले मालवाहक व भारी वाहनों को बाइपास पर मोड़ दिया जाएगा। पार्किंग के इंतजाम पुख्ता : मालीपुर, जलालपुर, महरुआ और अयोध्या मार्ग से कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों के भारी वाहनों के पार्किंग का इंतजाम सीडीओ आवास के सामने मैदान में किया गया है। सभी मार्गों से आने वाली बाइक और कार की एसपी आवास के पीछे राजकीय इंजीनियरिग कालेज में पार्किंग होगी। आयोजन में नियुक्त अधिकारियों व कर्मचारियों के वाहन लोहिया भवन में पार्किंग करेंगे। माननीयों के वाहनों को कलेक्ट्रेट परिसर में खड़ा किया जाएगा। चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद रहेगी पुलिस : मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए सुरक्षा अधिकारी समेत 20 सुरक्षा कर्मी एवं छह एनएसजी कमांडो शुक्रवार को पहुंच गए हैं। इससे इतर आयोजन स्थल और इसके आसपास के इलाके में पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी। पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर दो अपर पुलिस अधीक्षक, सात पुलिस उपाधीक्षक, 85 उपनिरीक्षक एवं 17 थानाध्यक्षों के अलावा 550 महिला-पुरुष सिपाहियों को तैनात किया गया है। इसमें अयोध्या जनपद से एक एएसपी और दो सीओ के अलावा बाराबंकी जनपद से एक सीओ समेत विभिन्न जिलों से 150 सिपाहियों को भी सुरक्षा व्यवस्था में भेजा गया है। इससे इतर चार कंपनी पीएसी भी तैनात रहेगी। मजिस्ट्रेट का रहेगा पहरा: जिलाधिकारी सैमुअल पॉल ने आयोजन स्थल की कमान संभालने के लिए 42 मजिस्ट्रेटों को तैनात किया है। इसके अलावा सभी विभागों से अधिकारियों और कर्मचारियों को भी लगाया गया है। अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार कनौजिया ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग, सूचना और मेडिकल टीमों को सतर्क किया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी श्रीकांत शर्मा ने बताया कि हवाई पट्टी पर कोविडि टेस्टिग शिविर, जनता की सेवा के लिए प्राथमिक उपचार शिविर और एक एंबुलेंस भी उपलब्ध रहेगी। दो चिकित्सक, दो नर्स, दो वार्ड ब्याय एवं दो फार्मासिस्ट भी तैनात रहेंगे। मुख्यमंत्री के प्रोटोकाल में 13 चिकित्सकों के अलावा आठ-आठ फार्मासिस्ट, वार्ड ब्यॉय और दो लैब टेक्निशियन और खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहीत अधिकारी, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी तथा छह खाद्य सुरक्षा अधिकारी तैनात किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.