अंबेडकरनगर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सरगर्मी चरम पर पहुंच गई है। चौथे चरण में यहां होने वाले चुनाव के लिए शनिवार 17 अप्रैल से नामांकन शुरू होगा। 18 को रविवार होने के चलते अधिक से अधिक नामांकन पहले दिन होने के आसार हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय ने तैयारियों को पूरा कर लिया है। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन कलेक्ट्रेट परिसर में अपर जिलाधिकारी न्यायिक के कक्ष संख्या 35 में किया जाएगा। इसके अलावा बीडीसी और प्रधान समेत ग्राम पंचायत सदस्य के पदों पर नामांकन संबंधित ब्लॉक मुख्यालय पर किया जाएगा। इसके साथ ही नामांकन पत्रों की बिक्री भी जारी रहेगी।

-----------------------

सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता: चुनाव पर्चा दाखिल करने के लिए कलेक्ट्रेट परिसर से लेकर ब्लाकों में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता किए गए हैं। बैरिकेडिग करने के अलावा शारीरिक दूरी बनाए रखने पर विशेष ध्यान दिया गया है। कोविड गाइडलाइन का पालन कर उम्मीदवारों को पर्चा दाखिल करना होगा। प्रत्याशी के साथ एक प्रस्तावक व एक निर्वाचन अभिकर्ता को ही परिसर में मास्क लगाकर दाखिल होने की अनुमति होगी। उम्मीदवार कोई जुलूस नहीं निकालेंगे। निर्वाचन अधिकारी आरबी यादव ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य पद के नामांकन के लिए चार काउंटर बनाए गए हैं। इन पर सहायक निर्वाचन अधिकारी बैठेंगे। तीन काउंटरों पर 10-10 तथा चौथे काउंटर पर 11 वार्डों के उम्मीदवारों का पर्चा दाखिल किया जाएगा। सहायक निर्वाचन अधिकारी फौरी तौर पर नामांकन पत्रों को देखने के बाद छोटी-मोटी खामियों को दूर करा लेंगे। हालांकि नामांकन पत्रों की गहन जांच और अदेयता प्रमाणपत्र का सत्यापन बाद में करते हुए नामांकन की वैधता तय होगी। यहां प्रवेश द्वार से लेकर नामांकन कक्ष तक पुलिस की कड़ी निगरानी रहेगी। नामांकन सुबह आठ बजे से दोपहर पांच बजे तक चलेगा।

---------------------

ब्लाकों पर तैयारियां मुकम्मल : बीडीसी, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के पद पर नामांकन के लिए ब्लाक मुख्यालयों पर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अकबरपुर ब्लाक परिसर में बैरिकेडिग की गई है। जलालपुर, बसखारी, भियांव, रामनगर, जहांगीरगंज, टांडा, कटेहरी, भीटी में भी नामांकन की तैयारियां पूरी हैं। जलालपुर ब्लाक में नामांकन की व्यवस्था पूरी है। बीडीओ अरुण पांडेय ने गतिशील रहकर व्यवस्था का जायजा लिया। उम्मीदवारों को नामांकन के दौरान कोई असुविधा न हो, इसके लिए न्याय पंचायत अनुसार 28 काउंटर बने हैं। कृषि भवन में फतेहपुर मोहिबपुर, सकरा यूसुफपुर, अशरफपुर मजगवां, डीह भियांव और सम्मनपुर के प्रत्याशी नामांकन करेंगे। ब्लाक कार्यालय भवन में बड़ेपुर और कांदीपुर, प्रधानमंत्री मॉडल आवास में खजूरी करौंदी, धौरूवा, बाल विकास कार्यालय में सुरहुरपुर, बड़ागांव, इस्माइलपुर और नगपुर व मनरेगा सेल में मालीपुर न्याय पंचायत के सभी प्रत्याशी अपना नामांकन करेंगे। नामांकन परिसर में सिर्फ प्रत्याशी व प्रस्तावकों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी।

---------------------

-त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पद-

-जिला पंचायत सदस्य : 41

-क्षेत्र पंचायत सदस्य : 1020

-ग्राम प्रधान के पद : 902

-ग्राम पंचायत सदस्य : 11078