Move to Jagran APP

नगरीय क्षेत्र में गिराए जाएंगे 41 जर्जर भवन

अंबेडकरनगर : जर्जर भवनों के गिरने से होने वालो हादसों को लेकर जिला प्रशासन भी चौकन्ना ह

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 11:27 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 11:27 PM (IST)
नगरीय क्षेत्र में गिराए जाएंगे 41 जर्जर भवन
नगरीय क्षेत्र में गिराए जाएंगे 41 जर्जर भवन

अंबेडकरनगर : जर्जर भवनों के गिरने से होने वालो हादसों को लेकर जिला प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है। विगत माह किछौछा नगरपंचायत क्षेत्र में हुए हादसे के बाद से हरकत में आए जिला प्रशासन ने नगरीय क्षेत्र में जर्जर मकानों को चिह्नित करते हुए तकनीकी परीक्षण के बाद इसे गिराने के लिए कहा है। वहीं शनिवार को भीटी तहसील क्षेत्र में कच्चा मकान गिरने से दो लोगों की मौत होने के बाद जिला प्रशासन ने अपने निर्देश पर अमल किए जाने की पड़ताल की। जिलाधिकारी ने निकायों को जारी किए गए आदेश की समीक्षा की तो इस दौरान नगरपालिका टांडा तथा नगर पंचायत इल्तिफातगंज में 41 जर्जर मकान चिह्नित किए गए हैं। इन मकानों को ध्वस्त कराया जाएगा। इसके अलावा नगरपालिका अकबरपुर में उक्त निर्देश पर अभी तक अमल नहीं किए जाने पर डीएम ने गहरी नाराजगी जाहिर की।

loksabha election banner

शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी ने नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारियों की बैठक में समीक्षा की। इस दौरान नगर पंचायत अशरफपुर किछौछा के ईओ ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में जर्जर भवनों को चिन्हित करते हुए सूचीबद्ध कर लिया गया है। ऐसे भवनों को स्वयं गिराने के लिए भवन स्वामियों को नोटिस जारी की गई है। डीएम ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किछौछा में लगने वाले उर्स मेले से पहले जर्जर भवनों को नियमानुसार सील करने के अलावा ध्वस्त कर लिया जाए। ताकि किसी प्रकार का हादसा नहीं होने पाए। इसके लिए राजस्व एवं पुलिस विभाग के अलावा तकनीकी विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को सहयोग के लिए निर्देशित किया है। डीएम ने कहा कि सूचीबद्ध जर्जर भवन में से प्रथम चरण में सुरक्षा के लिए घातक भवनों को पहले गिराया जाएगा। इस दौरान नगरपालिका टांडा के ईओ ने बताया कि यहां 37 जर्जर भवनों को चिन्हित कर सूचीबद्ध किया गया है। डीएम ने लोक निर्माण विभाग से संपर्क कर तकनीकी आख्या लेते हुए जर्जर भवनों को गिराए जाने के लिए ईओ से कहा। नगर पंचायत इल्तिफातगंज के ईओ ने बताया कि नगर क्षेत्र में चार जर्जर मकानों को चिह्नित किया गया है। इससे इतर नगर पालिका अकबरपुर में जर्जर भवनों की सूची बनाए जाने को लेकर जिलाधिकारी के निर्देशों का यहां अभी तक पालन नहीं किए जाने का मामला पाया है। इसपर डीएम ने गहरी नाराजगी जताते हुए ईओ को कड़ी फटकार लगाई। डीएम ने एक सप्ताह के भीतर जर्जर भवनों को चिह्नित करने के साथ ही तकनीकी आख्या प्राप्त कर जर्जर भवनों नियमानुसार गिराने के लिए कहा है। इसमें लापरवाही बरतने पर किसी प्रकार का हादसा होने पर ईओ के खिलाफ कार्रवाई तय की जाएगी। बैठक में एसपी विपिन कुमार मिश्र, एडीएम गिरिजेश कुमार त्यागी के अलावा सभी एसडीएम व ईओ मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.