Move to Jagran APP

सड़कों पर 28 डेंजर जोन और बचाव के नियम मौन

जिले की सड़कों पर करीब 28 दुर्घटना बाहुल्य इलाकों (डेंजर जोन) को चिन्हित किए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 10:17 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 10:17 PM (IST)
सड़कों पर 28 डेंजर जोन और बचाव के नियम मौन
सड़कों पर 28 डेंजर जोन और बचाव के नियम मौन

अंबेडकरनगर : जिले की सड़कों पर करीब 28 दुर्घटना बाहुल्य इलाकों (डेंजर जोन) को चिन्हित करने के बाद यहां सुरक्षा के इंतजाम करने में सरकारी मशीनरी नाकाम है। फिलहाल ब्रेकर के सहारे यात्रियों की सुरक्षा चल रही है। ऐसे में यातायात माह में नागरिकों को यातायात नियमों का पालन कराने से पहले सड़क पर इसे मानकों को पूरा करना होगा। पुलिस ने परिवहन विभाग की मदद से डेंजर जोन चिन्हित किया। यहां सुरक्षा इंतजाम का जिम्मा लोक निर्माण विभाग को करना है। तीन विभागों की यह टीम नाममात्र का इंतजाम कर मौन खड़ी है। शहर से लेकर गांव तक पालन कराने के लिए यातायात नियम ही नजर नहीं आते।

loksabha election banner

अतिक्रमण में लापता संकेतक : दुर्घटना बाहुल्य इलाकों से अंधा मोड़, विद्यालय, अस्पताल आदि के बारे में सूचना देने वाले संकेतक लगाने में भी मानकों की अनदेखी और अतिक्रमण मुसीबत बना है। झाड़ियों और प्रचार सामाग्री में संकेतक दब चुके हैं। अकबरपुर से अयोध्या मार्ग पर कटेहरी बाजार के आगे गौरापुर में राजमार्ग पर अंधा मोड़ है। यहां लगा संकेतक झाड़ियों में छिपा है। इससे वाहन चालकों को यह नजर नहीं आता। ऐसे ही शहर के तिराहों पर पहुंचने वाले वाहन सुरक्षा मानक पुख्ता नहीं होने से आमने-सामने होते हैं।

हादसे देते अनदेखी की गवाही : यातायात मानक सड़क पर नजर नहीं आने से जाम लगने और हादसे होने का खतरा बना रहता है। सबसे अधिक खतरा रात के समय अंधा मोड़ वाली शहर की सड़क पर होता है। पुरानी तहसील और पटेल नगर के अलावा शहजादपुर में पहुंचने वाले वाले तेज रफ्तार वाहन अनियंत्रित हो जाते हैं। ऐसा ही एक वाहन कुछ साल पहले फ्लाईओवर से होते हुए पुरानी तहसील पर पहुंचा। यहां अंधा मोड़ होने से वाहन गेट तोड़ते हुए रजिस्ट्री कार्यालय परिसर में घुस गया था।

हादसों की हमेशा यहां बजती घंटी : कोतवाली अकबरपुर में कुर्की बाजार, पटेल नगर, अकबरपुर बस अड्डा, ओवरब्रिज, फव्वारा तिराहा, संघतिया तिराहा, निबियहवा पोखरा, वल्लीपुर, शिवबाबा, नेवतरिया, मीरानपुर, बैरमपुर बरवां, सम्मनपुर थानाक्षेत्र में पलई रामनगर, बरियावन, बसखारी थानाक्षेत्र में मसड़ा मोड़, हरैया, बसखारी बाजार, शुकलबाजार, अहिरौली थानाक्षेत्र में गोपालपुर, खेमापुर, तिवारीपुर, प्रतापपुर चमुर्खा, अन्नावां और कटेहरी बाजार, इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र में इल्तिफातगंज, बेवाना थानाक्षेत्र में रसूलपुर दियरा, बेवाना, मालीपुर थानाक्षेत्र में जाफरगंज व मालीपुर बाजार को दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र घोषित किया गया है।

यातायात नियमों के मानकों को सड़क पर पुख्ता कराया जाएगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखा जाएगा।

अवनीश कुमार मिश्र

अपर पुलिस अधीक्षक

सुरक्षित यातायात बनाए रखने के लिए सड़कों को गड्ढ़ामुक्त किया गया है। साइन बोर्ड, काशन बोर्ड, डेलीनेटर्स, कैटआई आदि लगाए गए हैं। इनके गायब होने तथा क्षतिग्रस्त होने पर मरम्मत कराई जाएगी।

संकर्षण लाल, एक्सईएन

लोक निर्माण विभाग

यातायात के संकेतक तथा सुरक्षा के इंतजाम करने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग और पुलिस की है। कमियों को धीरे-धीरे दूर कराया जाएगा।

बीडी मिश्र, एआरटीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.