Move to Jagran APP

स्‍वरोजगार करके आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं, यहां मिलेगी मदद Prayagraj News

बेरोजगार हुए लोगों को इस संकट से उबारने के लिए प्रदेश सरकार ने पहल की है। स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने जोर सरकार दे रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 07:51 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 07:51 PM (IST)
स्‍वरोजगार करके आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं, यहां मिलेगी मदद Prayagraj News
स्‍वरोजगार करके आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं, यहां मिलेगी मदद Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस ने अपना पांव पसारा तो सरकार को लाकडाउन लगाना पड़ा। लाकडाउन तो समाप्‍त हो चुका है लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण कामगार वापस घरों को लौट आए हैं। ऐसे में उनके समक्ष आर्थिक संकट आ गया है। बेरोजगार हुए लोगों को इस संकट से उबारने के लिए प्रदेश सरकार ने पहल की है। स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने जोर सरकार दे रही है।

loksabha election banner

जिला उद्योग केंद्र में आवेदन करें

जिला उद्योग केंद्र में तीन योजनाओं के तहत लोन के लिए आवेदन किए गए। इसमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी), मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना (एमवाईएसवाई) और एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) शामिल है। इन योजनाओं में एक जनवरी से 31 मार्च तक कुल 355 लोगों ने आवेदन किए। जबकि एक अप्रैल से 30 जून तक 1189 लोगों ने आवेदन किए। सबसे ज्यादा आवेदन पीएमईजीपी और फिर एमवाईएसवाई में हुए हैं। ओडीओपी में सबसे कम आवेदन हुए।

आवेदन भी किए गए

शुरुआती तीन महीने की तुलना में लॉकडाउन लागू होने से लेकर जून तक आवेदन करने वालों की संख्या में तीन गुना से ज्यादा की वृद्धि हुई है। आवेदन करने वालों में से 300 लोगों के लोन स्वीकृत करके पत्रावलियां बैंकों को भेजी जा चुकी हैं। स्वरोजगार के लिए ओडीओपी के अंतर्गत फूड प्रोसेसिंग और मूंज से जुड़े उद्यमियों के लिए 10 दिवसीय एवं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत परंपरागत कारीगरों लोहार, बढ़ई, मोची, हलवाई, नाई, कुम्हार, राजगीर, बुनकरों के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारी है।

निवेश मित्र पोर्टल से दूर हुईं उद्यमियों की दिक्कतें

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत प्रदेश सरकार द्वारा निवेश मित्र पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल से 20 विभाग जुड़े हैं। इकाई लगाने के लिए उद्यमी को इस पोर्टल पर कॉमन अप्लीकेशन फार्म भरना पड़ता है। उसे अलग-अलग विभागों का चक्कर लगाने की अब जरूरत नहीं पड़ती है। अगर फार्म में कोई कमी है तो संबंधित विभाग सात दिन के अंदर ऑनलाइन मैसेज संबंधित उद्यमी को करेगा और उसे उस कमी को पूरा करके सात दिन के अंदर जमा करना होगा। इसके बाद एक महीने के अंदर अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.