Move to Jagran APP

रंग लाई ग्रामीणों की पहल, प्रयागराज में दयालपुर हाल्ट को सुंदर बनाने का काम शुरू

दयालपुर हाल्ट का सौंदर्यीकरण आखिरकार शुरू हो गया। बुधवार को हाल्ट भवन की रंगाई-पोताई शुरू हो गई। हाल्ट भवन के कमरे की जमीन पक्की करने बेंच शौचालय प्लेटफार्म मरम्मत व हैंडपंप का कार्य पूरा करने की योजना प्रथम चरण में है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 31 Mar 2022 09:40 AM (IST)Updated: Thu, 31 Mar 2022 09:52 AM (IST)
रंग लाई ग्रामीणों की पहल, प्रयागराज में दयालपुर हाल्ट को सुंदर बनाने का काम शुरू
अयोध्या-प्रयागराज रूट के दयालपुर हाल्ट का सौंदर्यीकरण आखिरकार शुरू हो गया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अयोध्या-प्रयागराज रूट के दयालपुर हाल्ट का सौंदर्यीकरण आखिरकार शुरू हो गया। बुधवार को हाल्ट भवन की रंगाई-पोताई शुरू हो गई। हाल्ट भवन के कमरे की जमीन पक्की करने, बेंच, शौचालय, प्लेटफार्म मरम्मत व हैंडपंप का कार्य पूरा करने की योजना प्रथम चरण में है। इसके बाद अन्य सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा।

loksabha election banner

प्रथम चरण में हाल्ट भवन की रंगाई-पोताई, कमरे की जमीन पक्की होगी

रंगाई-पोताई शुरू होने पर स्थानीय ग्रामीणों ने खुशी व्यक्त की। राजनाथ पटेल, समरजीत पटेल, राजकुमार द्विवेदी, सुखदेव पटेल, संतलाल, इंद्रजीत पटेल, रवि भूषण, पुनीत, मो. रफीक आदि ने बताया कि अब लगता है कि हाल्ट के दिन बहुरेंगे। अभी तक तो हम सब मिलकर ही यहां व्यवस्था ठीक करने में जुटे थे। लेकिन, अब रेलवे द्वारा कार्य शुरू कराए जाने से स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ने की उम्मीद जगी है।

आठ जनवरी को इस हाल्ट का संचालन दोबारा हुआ शुरू

दयालपुर हाल्ट दिसंबर 2005 में कम आमदनी के कारण बंद हुआ था। तब से ग्रामीण लगातार इस हाल्ट को पुन: शुरू कराने के लिए आंदोलन कर रहे थे। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के आदेश पर बीते आठ जनवरी को छह माह के लिए ट्रायल बेस पर इस हाल्ट का संचालन पुन: शुरू हुआ। इस समय यहां प्रयागराज संगम से अयोध्या कैंट जाने वाली ट्रेन का ठहराव किया गया है। ढाई महीने से अधिक का समय बीत जाने पर जब इस हाल्ट पर रेलवे की ओर से हाल्ट के सौंदर्यीकरण व यात्री सुविधाओं के लिए कोई प्रयास नहीं शुरू हुआ तो ग्रामीणों ने सामूहिक श्रमदान और धनदान से हाल्ट की सूरत संवारना शुरू दी। उच्चाधिकारियों तक ग्रामीणों की पहल की सूचना पहुंची तो उन्होंने इसका स्वागत करते हुए लखनऊ मंडल मुख्यालय से तत्काल कार्य शुरू कराने का आदेश जारी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.