Move to Jagran APP

Sky Walk : नई दिल्‍ली की तर्ज पर इलाहाबाद जंक्‍शन पर भी यात्रियों को मिलेगी सुविधा Prayagraj News

प्लेटफार्म के एक छोर से दूसरे छोर पर जाने में भी परेशानी होती है। दूसरे चरण में लाइन शाह बाबा एफओबी से स्मिथ रोड एफओबी के बीच पुल बनाया जाना है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 08:51 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 02:07 PM (IST)
Sky Walk : नई दिल्‍ली की तर्ज पर इलाहाबाद जंक्‍शन पर भी यात्रियों को मिलेगी सुविधा Prayagraj News
Sky Walk : नई दिल्‍ली की तर्ज पर इलाहाबाद जंक्‍शन पर भी यात्रियों को मिलेगी सुविधा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद जंक्शन पर यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने में असुविधा न हो, इसके लिए नई दिल्ली स्टेशन की तर्ज पर यहां स्काई वॉक बनाया जा रहा है। कुल 557 मीटर लंबे स्काई वॉक का निर्माण कार्य तीन चरण में होना है। पहले चरण में 134 मीटर लंबा पुल बन चुका है। दूसरे चरण में 243 मीटर लंबा पुल बनाने का काम शुरू हो गया है। तीसरे चरण में 180 मीटर लंबा स्काई वॉक बनना है।

loksabha election banner

कुंभ से पहले स्‍कॉई वाक के पहले चरण का कार्य हो चुका है

कुंभ से पहले इलाहाबाद जंक्शन पर स्काई वॉक के पहले चरण में लाइन शाह बाबा एफओबी से लेकर पब्लिक एफओबी तक स्काई वॉक बना चुका है। इससे यात्री प्लेटफार्म नंबर 1 से 2-3, 4-5, 7-8, 9-10 तक जा सकते हैं, लेकिन प्लेटफार्म नंबर 6 पर आने-जाने में दिक्कत होती है। प्लेटफार्म के एक छोर से दूसरे छोर पर जाने में भी परेशानी होती है।

दूसरे चरण में पुल बनाया जाएगा

दूसरे चरण में लाइन शाह बाबा एफओबी से स्मिथ रोड एफओबी के बीच पुल बनाया जाना है। इसके बनने से प्लेटफार्म नंबर 7-8, 9-10 के दूसरे छोर पर जाने के लिए पुल से उतरने की जरूरत नहीं होगी। तीसरे चरण में पब्लिक एफओबी से प्लेटफार्म नंबर 1 को 6 से जोडऩे वाले एफओबी के बीच पुल बनेगा। इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि दूसरे चरण का काम जून-जुलाई 2020 तक पूरा हो जाएगा। 25 करोड़ की लागत से 557 मीटर लंबा स्काई वॉक बनाया जा रहा है।

जल्द तोड़ा जाएगा पुल नंबर चार

प्लेटफार्म नंबर 1 को 6 से जोडऩे वाला एफओबी बनने के बाद अब एफओबी नंबर 4 को तोडऩे की योजना है। नीलम फूड प्लाजा के सामने वाला पुल लगभग चार महीने से बंद है। अब इसको तोडऩे की तैयारी चल रही है। अभी पुल से बिजली के तारों को हटाया जा रहा है। इस पुल को कुंभ से पहले ही तोडऩे की योजना थी, लेकिन भीड़भाड़ को देखते हुए रेलवे के अधिकारियों के आने-जाने के लिए इस पुल को तोड़ा नहीं गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.