इलाहाबाद : फूलपुर के परिषदीय विद्यालयों की न्याय पंचायत स्तरीय एक दिवसीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता कुतुबपट्टी प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय ढोकरी के परिसर में शुक्रवार को आयोजित हुआ। इसमें संकुल के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के बालक व बालिका खिलाडि़यों ने भाग लिया। विजेता तथा उपविजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया।

प्रतियोगिता का शुभारंभ प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला संयुक्त मंत्री योगेंद्र प्रसाद मिश्र ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि खेल के प्रति बच्चों में रुचि पैदा करने के लिये प्राथमिक स्तर से ही प्रयास किया जाना चाहिए। जब तक प्राथमिक स्तर पर बच्चों में खेल की भावना जागृत नहीं होगी तब तक उनमें खेलों के प्रति रुचि नहीं बढ़ेगी। इसलिये जरूरी है बच्चों के रुचि के अनुसार उनके खेल प्रतिभा का उभारा जाए।

प्रतियोगिता में पूर्व माध्यमिक विद्यालय स्तर पर हुई कबड्डी प्रतियोगिता के बालक वर्ग में कुतुबपट्टी प्रथम, तथा तिसौरा द्वितीय रहा। बालिका वर्ग में ढोकरी प्रथम एवं तिसौरा की टीम द्वितीय रही। इसी प्रकार प्राथमिक स्तर के कबड्डी में बालक वर्ग में कुतुबपट्टी प्रथम, ढोकरी की टीम द्वितीय रहा। इसी प्रकार सौ मीटर की दौड़ में पूर्व माध्यमिक स्तर पर बालिका स्तर पर ढोकरी की ¨पकी प्रथम तथा बालक वर्ग में नकुल प्रथम रहे। खो-खो में पूर्व माध्यमिक स्तर पर ढोकरी प्रथम व तिसौरा की टीम द्वितीय रही। इसी प्रकार सुलेख में पूर्व माध्यमिक विद्यालय सराय अब्दुल मलिक के आशुतोष प्रथम एवं अंग्रेजी सुलेख में ढोकरी की ज्योति प्रथम रहीं।

बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता के समापन पर पुरस्कार वितरण किया गया जिसमें विजेता व उपविजेता टीम को प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाउपाध्यक्ष अशोक धर दुबे ने पुरस्कार प्रदान किया। कहा कि पढाई लिखाई जरूरी है लेकिन बच्चों के स्वस्थ शरीर के लिये उनका खेलना कूदना बेहद जरूरी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राथमिक शिक्षक संघ फूलपुर के अध्यक्ष मिथिलेश मौर्य ने तथा संचालन संकुल प्रभारी राधेश्याम मिश्र ने किया। इस मौके पर शिक्षक नेता मिथिलेश यादव, जय प्रकाश तिवारी, आरती श्रीवास्तव, बीना श्रीवास्तव, रेखा श्रीवास्तव, प्रीति कुशवाहा, वंदना पांडेय, पुष्पेन्द्र यादव, राम समुझ आदि शिक्षक मौजूद रहे।

Posted By: Jagran