प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस का संक्रमण कम हुआ तो लोगों ने राहत की सांस ली है। काफी दिनों से घरों में बैठने से बो‍रियत भी हो रही थी। माहौल को बदलने और एंज्‍वाय करने के लिए अब लोग टूर पर निकलने लगे हैं। हर व्‍यक्ति की गर्मी के दिनों में पहली पसंद परिवार के साथ वैष्णो देवी के जम्‍मू स्थित मंदिर में जाने की तमन्‍ना रहती है। कई भक्‍त तो हर वर्ष वैष्‍णो देवी की यात्रा करते हैं। इस बार भले ही कोरोना के कारण थोड़ी देर हो गई, लेकिन माता के दरबार में जाने का इराद भी पक्‍का कर लिया है।

जम्‍मू जाने वाली ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी है

अगर आप भी वैष्‍णो देवी के दर्शन की तैयारी कर रहे हैं तो फिर इस खबर को जरूर पढ़ें। तैयारी से पहले आप ट्रेनों की स्थिति को जरूर जान लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जम्मू जाने वाली ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी होती जा रही है। ट्रेनों में बर्थ की उपलब्‍धता के अनुसार ही अपना प्रो्ग्राम सेट करें, वरना यात्रा के दौरान दिक्‍कत हो सकती है।

प्रयागराज-ऊधमपुर व मुरी एक्‍सप्रेस में बर्थ उपलब्‍धता का जानें हाल

जम्मू जाने वाली 08309 संबलपुर-जम्मू मुरी एक्सप्रेस 27 जुलाई तक प्रतीक्षा सूची है। वहीं ऊधमपुर जाने वाली 04131 प्रयागराज-ऊधमपुर सुपरफास्ट में तीन जुलाई तक प्रतीक्षा सूची है। अपनी यात्रा के डेट को आगे-पीछे करके ही तैयारी करें। 

समूहों में हो रही बुकिंग

करीब ढाई माह घर में रहने के बाद अब लोग पर्यटन स्थल की सैर के लिए भी निकलने लगे हैं। वहीं, माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वालों की भीड़ भी बढ़ी है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोग समूहों में सीटों की बुकिंग करा रहे हैं।

Edited By: Brijesh Srivastava