Move to Jagran APP

मोक्षदायिनी की निर्मलता को 'गंगा दौड़'

जासं,इलाहाबाद: 'मोक्षदायिनी' की निर्मलता, अविरलता और स्वच्छता के लिए लोगों में जनजागरूकता फैल

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 11:04 AM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 11:04 AM (IST)
मोक्षदायिनी की निर्मलता को 'गंगा दौड़'
मोक्षदायिनी की निर्मलता को 'गंगा दौड़'

जासं,इलाहाबाद: 'मोक्षदायिनी' की निर्मलता, अविरलता और स्वच्छता के लिए लोगों में जनजागरूकता फैलाने के मकसद से शनिवार को गंगा दौड़ का आयोजन किया गया। 'नमामि गंगे' योजना के तहत नगर निगम की ओर से आयोजित पांच किमी. इस दौड़ में झूंसी निवासी वीरेंद्र कुमार पाल (पुरुष वर्ग चेस्ट नंबर 81) और मऊआइमा की रहने वाली पूजा पटेल (महिला वर्ग) अव्वल रहीं।

loksabha election banner

शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क (कंपनी बाग) के गेट नंबर एक पर सुबह करीब आठ बजे मुख्य अतिथि नागरिक उड्डयन एवं स्टांप पंजीयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' और महापौर अभिलाषा गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर गंगा दौड़ को रवाना किया। दौड़ सिविल लाइंस में हनुमान मंदिर चौराहा, सुभाष चौराहा, पत्थर गिरजाघर से वापस होकर सुभाष चौराहा, सरदार पटेल मार्ग से होते हुए यात्रिक होटल के पास चौराहा से मुड़कर गेट नंबर एक पर समाप्त हुई। दौड़ को रवाना करने के पूर्व कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब वर्ष 2014 में स्वच्छ भारत मिशन और नमामि गंगे योजना की शुरुआत की। तो उसके बाद से लोगों में जागरूकता आई। लोग अब इधर-उधर कूड़ा फेंकने के बजाय गाड़ी से ले जाकर डस्टबिन में डालते हैं। उन्होंने मोक्षदायिनी की निर्मलता के लिए जनजागरूकता पर जोर देते हुए कहा कि मां गंगा लोगों की मनोकामनाएं पूरी करें। महापौर ने कहा कि लोगों ने यहां आकर दिखाया कि वह गंगा के प्रति कितने जागरूक हैं। उन्होंने सप्ताह में एक दिन श्रमदान और गंगा की स्वच्छता के लिए काम करने की लोगों से अपील की। कहा कि मां गंगा हमारी देश और विदेश में पहचान हैं। वह हमें धन धान्य से परिपूर्ण करती हैं और स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करती हैं। कार्यक्रम का संचालन अपर नगर आयुक्त (प्रथम) ऋतु सुहास ने किया। इस अवसर पर सरदार जोगिंदर सिंह, पूर्व उप महापौर अनामिका चौधरी, पार्षद रतन दीक्षित, विमलेश सिंह, कुसुमलता गुप्ता, किरन जायसवाल, कमलेश सिंह समेत तमाम पार्षद और निगम के अधिकारी मौजूद रहे।

ये रहे दूसरे और तीसरे स्थान पर: मऊ निवासी मो. नूर हसन (पुरुष वर्ग चेस्ट नंबर 02) दूसरे और कछवां रोड, वाराणसी के रहने वाले सतीश कुमार (चेस्ट नंबर 401) तीसरे स्थान पर रहे। पुरुष वर्ग के तीनों विजेता मदन मोहन मालवीय स्टेडियम के धावक हैं। दूसरे और तीसरे नंबर के विजेता वहीं हॉस्टल में रहते हैं। प्रथम विजेता उत्तर मध्य रेलवे में लिपिक संवर्ग में कार्यरत हैं। महिला वर्ग में कौशांबी की रहने वाली सुनीता देवी (चेस्ट नंबर 157) दूसरे और मऊआइमा की रहने वाली अंजलि पटेल (चेस्ट नंबर 01) ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा 10 लोगों को लकी ड्रा के माध्यम से पुरस्कृत किया गया।

नंदी ने बढ़ाई पुरस्कार राशि: निगम की ओर से प्रथम विजेता को 11, दूसरे को पांच और तीसरे को ढाई हजार रुपये पुरस्कार की घोषणा की गई थी। लेकिन कार्यक्रम स्थल पर कैबिनेट मंत्री नंदी ने इसे बढ़ाकर क्रमश: 21, 10 और पांच हजार रुपये कर दिया। महापौर ने सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.