प्रयागराज, जेएनएन। सरदार पटेल (एसपी) मार्ग स्थित महिला पॉलीटेक्निक परिसर में अव्यवस्था के बीच गाडिय़ों की पार्किंग शुरू हो गई है। नगर निगम पांच दिन से वहां पर समतलीकरण करवा रहा था, लेकिन यह काम ठीक से नहीं हुआ। अभी भी यहां पर बड़े-बड़े पत्थर हैं। सोमवार की शाम आनन-फानन में वहां पर लाइट की व्यवस्था की गई। वहीं बस पार्किंग को चालू कर दिया गया। इससे लोगों को चार पहिया गाड़ी पार्क करने में दिक्कत हो रही है।

हाई कोर्ट ने नगर निगम और पीडीए को आदेशित किया था

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने नगर निगम और प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) को निर्देश दिया था कि वह एसपी मार्ग पर 21 अक्टूबर से अस्थाई पार्किंग शुरू कराएं। आठ हजार स्क्वायर मीटर एरिया का समतलीकरण करके वहां पर गाडिय़ां खड़ी करने की व्यवस्था करें। अस्थाई पार्किंग में समतलीकरण का जो काम हुआ है, वह काम चलाऊ है। पार्किंग स्थल के बीचोबीच बड़े-बड़े पत्थर हैं। सोमवार शाम तक पार्किंग स्थल पर लाइट की व्यवस्था नहीं थी। आनन-फानन में रात में वहां अस्थाई लाइट की व्यवस्था की गई। नगर निगम ने गाडिय़ों के प्रवेश और निकासी के लिए पार्किंग स्थल पर बोर्ड लगा दिया है। हालांकि इसके लिए किसी  कर्मचारी को वहां ड्यूटी पर नहीं लगाया गया। अगर वाहनों से सामान चोरी हो जाता है तो उसको देखने वाला कोई नहीं है।

बोले प्रभारी नगर आयुक्त

नगर निगम के प्रभारी नगर आयुक्त मुशीर अहमद का कहना है कि पार्किंग में जहां पर पत्थर हैं, उन्हें शीघ्र हटवा दिया जाएगा। अस्थाई लाइट लगवा दी गई है। एक कर्मचारी को तैनात कर दिया गया है। पार्किंग की टेंडर प्रक्रिया चल रही है। दो सप्ताह के भीतर वहां पर पार्किंग शुल्क लगना शुरू हो जाएगा। तब तक निश्शुल्क पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।

थर्ड लेन पार्किंग से होगी सुविधा

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने नगर निगम और पीडीए को एसपी मार्ग पर थर्ड लेन में भी गाडिय़ों की पार्किंग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। एक सप्ताह के भीतर थर्ड लेन में पार्किंग शुरू हो जाएगी। इससे एसपी मार्ग पर शॉपिंग करने व अन्य काम से आने वाले लोगों को सुविधा होगी। उन्हें अस्थाई पार्किंग तक आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप