Move to Jagran APP

Fastag : बैंकों के सर्वर डाउन की समस्या का खामियाजा टोल प्लाजा पर झेल रहे वाहन चालक Prayagraj News

टोल प्लाजा पर आने वाले लोगों की शिकायत रहती है कि उनके मोबाइल पर संदेश नहीं आया था। इसलिए उन्हें न्यूनतम बैलेंस की जानकारी नहीं हो पाई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 02:11 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 02:11 PM (IST)
Fastag : बैंकों के सर्वर डाउन की समस्या का खामियाजा टोल प्लाजा पर झेल रहे वाहन चालक Prayagraj News
Fastag : बैंकों के सर्वर डाउन की समस्या का खामियाजा टोल प्लाजा पर झेल रहे वाहन चालक Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। घर से बाहर निकलते समय यह जरूर देख लें कि फास्टैग में कितना बैलेंस है। अगर इसमें चूके तो निश्चित तौर पर परेशानी उठानी पड़ सकती है। ऐसा इसलिए कि फास्टैग में न्यूनतम बैलेंस होने पर आप टोल प्लाजा से नहीं निकल सकते, क्योंकि वह ब्लैक लिस्ट हो जाता है। टोल प्लाजा पर रीचार्ज करने पर भी एक घंटे तक उससे पैसा नहीं कटता है। टोल प्लाजा पर जिन लोगों की गाडिय़ों को रोका जाता है या ऑनलाइन टोल टैक्स जमा नहीं होता है, उसमें अधिकांश लोगों की परेशानी यही होती है।

loksabha election banner

इसलिए उनका फास्टैग ब्लैक लिस्ट हो गया

नारीबारी के हर्रो टाल प्लाजा पर सूरज रीवा से गाड़ी लेकर पहुंचे। उनके फास्टैग में बैलेंस था, उसके बावजूद उनकी गाड़ी को टोल प्लाजा पर रोक दिया गया। उनसे कहा गया कि वह टोल टैक्स जमा करें। सूरज ने बताया कि फास्टैग में पर्याप्त पैसा है। लेन में खड़ी कर्मी ने कंप्यूटर पर चेक करके बताया कि पिछली बार वह न्यूनतम बैलेेंस में टोल प्लाजा से गुजरे थे। इसलिए उनका फास्टैग ब्लैक लिस्ट हो गया है। सूरज ने तत्काल फास्टैग को रीचार्ज किया लेकिन उसके बाद भी उन्हें कैश टोल टैक्स जमा करना पड़ा। क्योंकि फास्टैग रीचार्ज होने पर लगभग एक घंटे बाद ही उससे पैसा कटता है।

...तो उन्हें विवश होकर कैश पैसा देना पड़ा

मयंक मिश्रा जब टोल प्लाजा पर पहुंचे तो आइसीआइसीआइ बैंक का सर्वर डाउन था तो उन्हें विवश होकर कैश पैसा देना पड़ा। वहीं हंडिया टोल प्लाजा पर कानपुर की ओर से मुकेश कुमार आ रहे थे। कोखराज टोल प्लाजा पर उनका टोल टैक्स कटा था, लेकिन हंडिया टोल प्लाजा पर उनके फास्टैग में न्यूतनम बैलेंस होने पर गाड़ी को रोक दिया गया। उनसे फास्टैग रीचार्ज करने के लिए कहा गया है। उसके बाद उनकी गाड़ी को फास्टैग लेन से गुजरने दिया गया।

एसएमएस न पहुंचने पर लोग परेशान

टोल प्लाजा से जैसे ही गाड़ी गुजरती है, वैसे ही व्यक्ति के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस संदेश आ जाता है। टोल प्लाजा पर आने वाले लोगों की शिकायत रहती है कि उनके मोबाइल पर संदेश नहीं आया था। इसलिए उन्हें न्यूनतम बैलेंस की जानकारी नहीं हो पाई। इसके अलावा जिन लोगों ने बैंक से या पेटीएम से फास्टैग लिया था। उनकी भी शिकायत रहती है कि उनकी गाडिय़ों को अक्सर रोका जाता है। टोल प्लाजा के अधिकारियों का तर्क रहता है कि उनका फास्टैग रीड नहीं हो रहा है।

एनएचएआइ प्रयागराज के परियोजना निदेशक ने ऐसा कहा

एनएचएआइ प्रयागराज के परियोजना निदेशक एके राय कहते हैं कि लोग कोशिश करें कि उनके फास्टैग में हमेशा न्यूतनम बैलेंस से ज्यादा पैसा रहे, ताकि उन्हें परेशानी न हो। लोगों को टोल प्लाजा पर इसके लिए सलाह भी दी जाती है। बैंकों का सर्वर डाउन होने पर भी लोगों को थोड़ा परेशानी होती है।

इतना न्यूनतम बैलेंस जरूर रखें

गाड़ी                           न्यूनतम राशि

चार पहिया                    150 रुपये

चार पहिया कामर्शियल   300 रुपये

मिनी ट्रक                     600 रुपये

ट्रक                             800 रुपये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.