Move to Jagran APP

क्रेट के परिणाम में गड़बड़ी की जांच को कुलपति ने बनाई कमेटी Prayagraj News

इविवि प्रशासन की ओर से विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग में 90 सीटों पर प्रवेश के लिए क्रेट का आयोजन किया था। सर्वाधिक 1652 अभ्यर्थियों ने हिंदी विषय के लिए परीक्षा दी थी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 11:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 11:00 AM (IST)
क्रेट के परिणाम में गड़बड़ी की जांच को कुलपति ने बनाई कमेटी Prayagraj News
क्रेट के परिणाम में गड़बड़ी की जांच को कुलपति ने बनाई कमेटी Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) के संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट) के परिणाम में गड़बड़ी के आरोप लगे हैं। छात्रों ने मामले की लिखित शिकायत कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू से की। इस पर कुलपति ने फौरन मामले को संज्ञान में लेकर पांच सदस्यीय रिव्यू कमेटी का गठन किया है।

loksabha election banner

अब यह कमेटी नए सिरे से परीक्षा परिणाम की जांच कर कुलपति को रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद ही प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। दरअसल, इविवि प्रशासन की ओर से विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग में 90 सीटों पर प्रवेश के लिए क्रेट का आयोजन किया था। सर्वाधिक 1652 अभ्यर्थियों ने हिंदी विषय के लिए परीक्षा दी थी। प्रवेश समिति ने 25 जुलाई को लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया। इसमें कुल 250 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए। इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों की सूची विभाग को भेजी गई। विभाग ने अपने स्तर से लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों का इंटरव्यू कराने के बाद फाइनल परिणाम घोषित कर दिया। परिणाम घोषित होते ही इस पर विवाद शुरू हो गया। कई छात्रों ने मामले की लिखित शिकायत इविवि के कुलपति प्रोफेसर रतन लाल हांगलू से की।

कुलपति ने मामले को संज्ञान में लेते हुए फौरन शिक्षाशास्त्र विभाग के प्रोफेसर धनंजय यादव की अध्यक्षता में रिव्यू कमेटी गठित कर दी। इसके अलावा इस कमेटी में भूगोल विभाग के प्रोफेसर अनुपम पांडेय, हिंदी विभाग के राजेश गर्ग, प्रोफेसर राकेश सिंह और मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग के आलोक प्रसाद शामिल हैं। अब यह कमेटी परिणाम का पुनर्मूल्यांकन करेगी, इसके बाद रिपोर्ट कुलपति को सौंपेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.