प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) अनलॉक घोषित होने के बाद लंबित परीक्षाओं को तेजी से निस्तारित करने में जुटा है। इसके तहत यूपीपीएससी ने गुरुवार को सीधी भर्ती के राजकीय इंटर कॉलेज में प्रवक्ता के विभिन्न पदों का रिजल्ट घोषित किया। उत्तर प्रदेश विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज में प्रवक्ता भूगोल, समाजशास्त्र, गणित व वाणिज्य विषय का रिजल्ट घोषित किया गया है। आयोग ने सारे विषयों में 22 पदों के लिए अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 22 जून को लिया था। इसमें 18 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है, जबकि योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण चार पद खाली छोड़ दिए गए हैं।

लोकसेवा आयोग ने प्रवक्ता भूगोल (पुरुष संवर्ग) के अंतर्गत पांच पदों का रिजल्ट घोषित किया है। भूतपूर्व सैनिक के लिए आरक्षित एक पद के लिए योग्य अभ्यर्थी नहीं मिला। इससे उस पद को खाली छोड़ दिया गया है। वहीं, प्रवक्ता समाजशास्त्र में एक पद का रिजल्ट जारी हुआ है। इसी प्रकार प्रवक्ता गणित के नौ पदों का रिजल्ट घोषित किया गया है। उक्त भर्ती में सात अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। जबकि योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण दो पद खाली छोड़े गए हैं। वहीं, प्रवक्ता वाणिज्य विषय में पांच पदों का रिजल्ट घोषित हुआ है। क्षैतिज आरक्षण के अंतर्गत भूतपूर्व सैनिक के एक आरक्षित पद पर योग्य अभ्यर्थी नहीं मिला, इससे एक पद खाली छोड़ा गया।

जल विज्ञानी का रिजल्ट घोषित  : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने सीधी भर्ती के तहत निकाले गए जल विज्ञानी का रिजल्ट गुरुवार को घोषित किया। उत्तर प्रदेश भूगर्भ जल (अभियंता और वैज्ञानिक) सेवा में समूह 'ख' के अंतर्गत जल विज्ञानी (भूगर्भ विज्ञान) के 14 पदों का रिजल्ट घोषित किया गया है। चयनितों में सामान्य वर्ग के नौ, ओबीसी वर्ग के तीन व दो पद अनुसूचित जाति के हैं। अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 19 व 20 जून को लिया गया था।

Edited By: Umesh Tiwari