Move to Jagran APP

घरेलू नुस्खे का प्रयोग कर CoronaVirus के प्रकोप से आप भी बच सकते हैं Pratapgarh News

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. श्वेता सिंह कहती हैं कि अपनी इम्‍युनिटी पॉवर को बढ़ाने के लिए हल्दी जीरा धनिया और खाना पकाने में लहसुन का इस्तेमाल जरूर करें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 05:39 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 07:41 AM (IST)
घरेलू नुस्खे का प्रयोग कर CoronaVirus के प्रकोप से आप भी बच सकते हैं Pratapgarh News
घरेलू नुस्खे का प्रयोग कर CoronaVirus के प्रकोप से आप भी बच सकते हैं Pratapgarh News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस की महामारी ने इस समय पूरे विश्‍व को अपने कब्‍जे में ले रखा है। कोरोना वायरस के प्रकोप को बढ़ने से रोकने के लिए ही तो पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर रखा है। ऐसे में लोग घरों में ही हैं। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाकर रखना होगा। इसके लिए सिर्फ आप अपने किचेन की तरफ नजर डालिए सब कुछ वहीं मौजूद है। बस आपको यह जानना है कि कौन सी चीज किस तरह शरीर को फायदा पहुंचाती है। 

loksabha election banner

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. श्वेता सिंह की सलाह

अपनी इम्‍युनिटी पॉवर को कैसे बढ़ाएं, इस संबंध में हम आपको आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. श्वेता सिंह की सलाह बताते हैं। वह बता रही हैं कि कैसे हम अपने शरीर की इम्युनिटी को जरूर बढ़ा सकते हैं। वह कहती हैं कि इसके लिए हल्दी, जीरा, धनिया और खाना पकाने में लहसुन का इस्तेमाल जरूर करें। 

हल्दी : यह आपके शरीर को एलर्जी से लडऩे के काबिल बनाता है। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पीना बहुत ही सेहतमंद होता है। 

अलसी : अलसी के छोटे-छोटे बीज आपके दिल से लेकर दिमाग तक को स्वस्थ रखता है। एक चम्मच अलसी के बीज को गर्म दूध के साथ पीने से या फिर सलाद व दही के साथ इसका सेवन करने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है।

दालचीनी : दालचीनी मसाले में प्रयोग करें साथ ही दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। सीजनल फ्लू में दवा का काम करती है।

तुलसी : प्रत्येक दिन तुलसी की पांच पत्तियां एक चम्मच शहद के साथ खाली पेट खाने से रोगों से लडऩे की क्षमता बढ़ती है। 

खट्टे फल लाभकारी : इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का सेवन जरूरी है। खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। 

खास बातें

घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर कोरोना वायरस को दे सकते हैं मात

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हल्दी दूध सबसे ज्यादा कारगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.