Move to Jagran APP

संगम पर एयर शो के रोमांच में डूबे शहरी, दिखा जोश और जुनून

कुंभ के प्रमोशन के लिए आयोजित शो में वायुसेना ने संगम पर हैरतअंगेज करतब दिखाए। हजारोंं की संख्‍या में मौजूद शहरवासियों ने यह नजारा देखा तो उनमें जोश और जुनूर का समावेश दिखा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 07:51 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 07:51 PM (IST)
संगम पर एयर शो के रोमांच में डूबे शहरी, दिखा जोश और जुनून
संगम पर एयर शो के रोमांच में डूबे शहरी, दिखा जोश और जुनून

इलाहाबाद : संगम की रेती का नजारा शनिवार की अपराह्न अलहदा था। जोश और जुनून के बीच रफ्तार व रोमांच देखते बनता था। लोग जमीन पर थे और उनकी निगाहें आसमान पर टिकीं थीं। उन्हें उस वक्त का इंतजार था जब आसमान में वायुसेना के जांबाज अपने करतब दिखा सके। हैरतअंगेज करतब के इंतजार में जनसमूह मौजूद था।

loksabha election banner

 इंतजार तब खत्म हुआ जब नीले गगन में सुनहरी धूप के बीच भारतीय वायुसेना के जांबाजों ने करतब दिखाना शुरू किया। जैसे ही दिल धड़काने वाले अद्भुत नजारे शुरू हुए तो लोगों का उत्साह कई गुना बढ़ गया। लोग आसमान की ओर ऐसे टकटकी लगाए रहे जैसे ऐसा नजारा उन्होंने पहले कभी नहीं देखा।

राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री योगी समेत कई मंत्रियों की मौजूदगी में वायुसेना ने शनिवार शाम संगम की रेती के इतिहास में एक नया इतिहास लिख दिया। शहर के लोगों के लिए भी यह दिन बेहद विशेष था। खासतौर पर उनके लिए जो एयर शो देखने के लिए संगम पहुंचे थे। वैसे तो पूरा शहर ही एयर शो देख रहा था, मगर संगम क्षेत्र में आयोजित इस विशेष शो देखने वाले बेहद रोमांचित हो उठे थे।

 दरअसल, एयर शो का एलान एक दिन पहले ही हो गया था। यही नहीं एक दिन पहले शुक्रवार को इसका रिहर्सल भी हुआ था। इससे लोगों को जानकारी हो गई थी। समय से भारी संख्या में लोग पहुंच गए थे। शनिवार की अपराह्न 3.30 बजे राज्यपाल और मुख्यमंत्री के पहुंचने पर वायुसेना के जांबाजों ने निर्धारित समय पर अपना शो शुरू किया। जिस तरह लोग शो का इंतजार कर रहे थे, उसी तरह जांबाजों ने भी कोई कसर नहीं छोड़ा।

30 हजार फीट की ऊंचाई से पैरा जंपर्स ने लगाई छलांग :

लगभग 30 हजार फीट की ऊंचाई से पैरा जंपर्स को छलांग लगाते देखकर रोमांच का जो नशा दर्शकों पर चढ़ा, उसका सुरूर सूर्यकिरण टीम द्वारा नौ प्लेन के सहयोग से हवा में ग्लास की आकृति बनाने तक छाया रहा। इस टीम के हैरतअंगेज कारनामों ने उत्साह का स्तर और बढ़ा दिया। जैसे ही घोषणा हुई कि अब आकाशगंगा टीम के पैरा जंपर्स 30 हजार फीट की ऊंचाई से पैराशूट से जंप लगाएंगे, लोगों की धड़कनें थम सी गईं। टीम ने विंग कमांडर कुंवर भवानी सिंह के नेतृत्व में छतरी माता की जय का नारा लगाते हुए छलांग लगाई। जब तक सभी पैरा जंपर्स नीचे नहीं उतर गए, हर निगाह आसमान में टिकी रही। यह टोली जब नीचे उतरी और वह दर्शकों के पास से गुजरी तब सभी उनके सम्मान में खड़े हो गए।

सारंग हेलीकॉप्टर्स आकाश में इठलाए :

अब मौका था आकाश में भीमकाय सारंग हेलीकॉप्टर्स को मचलते और इठलाते देखने का। शो के दौरान कई ऐसे पल भी आए जब ये हेलीकॉप्टर सीधे ऊपर की ओर उठने लगे और नजदीक से चारों हेलीकॉप्टर ने एक दूसरे को क्रॉस किया। इसके बाद सारंग ने धुआं छोड़ते हुए हवा में दिल की आकृति बनाई और दर्शकों का दिल जीत ले गए।

सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम ने दिखाया कमाल :

एयर शो के अंत में दिखा सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम का कमाल। इन प्लेनों ने हवा में तेजस और सुखोई प्लेन की आकृति बनाई। इस रोमांच का जाम तब छलका, जब सूर्यकिरण टीम ने फलक पर जाम (वाइन ग्लास) रख दिया। इसके बाद काफी देर तक आकाश पर अपने ही देश में बने फाइटर प्लेन का कब्जा रहा। उसकी रफ्तार, 90 डिग्री पर कई मीटर तक ऊपर जाना और फिर गोते लगाना, धुआं छोड़कर आकाश पर लकीर बना देना का नजारा देख ऐसा लगा कि मानों दर्शक सांस लेना भूल गए थे और जैसे ही प्लेन आंखों से ओझल हुआ, देर तक तालियां गूंजती रहीं। सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम के नौ प्लेन यहां से उड़ान भर चुके थे। उनके जाते ही तालियों की गडग़ड़ाहट से संगम की रेती गूंज उठी।

सुरक्षा के थे सख्त इंतजाम :

एयर शो के दौरान सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए थे। पुलिस और पीएसी के अलावा एयरफोर्स के भी जवान तैनात किए गए थे। मंडलायुक्त, एडीजी, आइजी, डीएम, कुंभ मेलाधिकारी, एसएसपी कई मजिस्ट्रेटों व पुलिस अफसरों के साथ मौजूद रहे। संगम क्षेत्र में दो हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।

ये रहे मौजूद :

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, पर्यटन, महिला एवं बाल कल्याण मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्त नंदी, महापौर अभिलाषा गुप्ता, विधायक विक्रमाजीत मौर्य, प्रवीण पटेल, हर्षवर्धन वाजपेयी, पूर्व विधायक दीपक पटेल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.