Move to Jagran APP

UPTET 2019 का परिणाम तय तारीख पहले घोषित, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 70% अभ्यर्थी फेल

UPTET 2019 परीक्षा नियामक प्राधिकारी उप्र ने गुरुवार देर शाम दोनों परिणाम एक साथ घोषित कर दिया है। अभ्यर्थी शुक्रवार अपराह्न से वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 09:16 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 10:08 AM (IST)
UPTET 2019 का परिणाम तय तारीख पहले घोषित, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 70% अभ्यर्थी फेल
UPTET 2019 का परिणाम तय तारीख पहले घोषित, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 70% अभ्यर्थी फेल

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 के प्राथमिक स्तर में 70 प्रतिशत अभ्यर्थी फेल हो गए हैं। वहीं, उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या महज 11.46 प्रतिशत ही है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी उप्र ने गुरुवार देर शाम दोनों परिणाम एक साथ घोषित कर दिया है। अभ्यर्थी शुक्रवार अपराह्न से वेबसाइट updeled.gov.in पर रिजल्ट देख सकते हैं।

loksabha election banner

शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 1986 केंद्रों पर आठ जनवरी को हुआ था। प्राथमिक स्तर के रिजल्ट में केवल 2,94,635 (29.74 प्रतिशत) अभ्यर्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए 10,83,016 अभ्यर्थी पंजीकृत और 99,0744 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इसी तरह से उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा प्रदेश के 1063 केंद्रों पर आठ जनवरी को दूसरी पाली में कराई गई थी। उच्च प्राथमिक परीक्षा में सिर्फ 60,068 (11.46 प्रतिशत) अभ्यर्थी ही सफल हुए हैं। इस परीक्षा में 5,73,322 अभ्यर्थी पंजीकृत और 5,23,972 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

इम्तिहान के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने उत्तरकुंजी 14 जनवरी को वेबसाइट पर अपलोड करके 17 जनवरी तक आपत्तियां मांगी थी। दोनों परीक्षाओं के लिए कुल 64 प्रश्नों पर आपत्तियां हुई थी, विषय विशेषज्ञों से परीक्षण कराने के बाद संशोधित उत्तरकुंजी 31 जनवरी को जारी हुई। इसमें प्राथमिक में दो सवालों के दो-दो विकल्प माने गए और उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा में एक प्रश्न डिलीट कर दिया गया था। हालांकि अभी कुछ प्रश्नों के जवाब पर विवाद है और अभ्यर्थी उसे कोर्ट में चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं।

तय तारीख से पहले जारी हुआ रिजल्ट

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने तय तारीख से एक दिन पहले ही परिणाम घोषित कर दिया है। यह रिजल्ट सात फरवरी को जारी करने का शासन ने आदेश दिया था। सचिव का कहना है कि संशोधित उत्तर कुंजी के बाद रिजल्ट तैयार होते ही विलंब करना उचित नहीं समझा।

परीक्षा में पकड़े गए थे सॉल्वर गैंग के 37 सदस्य

आठ जनवरी, 2020 यूपीटीईटी में बुधवार को जब विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर करीब 15.15 लाख अभ्यर्थी अपनी मेहनत आजमाने पहुंचे थे, तब स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) व पुलिस की संयुक्त टीमों की नजर नकल कराने वाले गिरोहों पर टिकी थीं। उत्तर प्रदेश के सात जिलों में सॉल्वर गिरोह के 37 सदस्य पकड़े गए थे, जिनमें गाजीपुर के एक स्कूल के प्रधानाचार्य, प्रयागराज स्थित एक कॉलेज के प्रबंधक व आगरा में पकड़ा गया एक सिपाही भी शामिल है। सबसे अधिक 18 आरोपित प्रयागराज में पकड़े गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.