Move to Jagran APP

UP TGT PGT Recruitment 2020: शिक्षक भर्ती में और बढ़ सकती रिक्त पदों की संख्या

टीजीटी-पीजीटी भर्ती 2020 में रिक्त पदों की संख्या और बढ़ सकती है। 15508 पदों के विज्ञापन में अधिकांश तदर्थ शिक्षकों के पदों को खाली मानते हुए जिला विद्यालय निरीक्षकों ने अधियाचन भेजा है फिर भी बड़ी संख्या में तदर्थ शिक्षक ऐसे भी हैं जिनका विज्ञापन में जिक्र नहीं है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 07:59 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 07:59 PM (IST)
UP TGT PGT Recruitment 2020: शिक्षक भर्ती में और बढ़ सकती रिक्त पदों की संख्या
उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की टीजीटी-पीजीटी भर्ती 2020 में रिक्त पदों की संख्या और बढ़ सकती है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की प्रवक्ता (पीजीटी) व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती 2020 में रिक्त पदों की संख्या और बढ़ सकती है। 15508 पदों के विज्ञापन में अधिकांश तदर्थ शिक्षकों के पदों को खाली मानते हुए जिला विद्यालय निरीक्षकों ने अधियाचन भेजा है फिर भी बड़ी संख्या में तदर्थ शिक्षक ऐसे भी हैं जिनका विज्ञापन में जिक्र नहीं है। उनकी ओर से आनलाइन आवेदन और उसका डीआइओएस से सत्यापन होने पर वह अधियाचन हो जाएगा। यही नहीं, आवेदन न करने वाले तदर्थ शिक्षकों को बिना मुकाबले के ही बाहर होना पड़ सकता है और इस बार उन्हें कोर्ट से भी राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कॉलेजों की बड़ी भर्ती का ऐलान किया है। इसमें कॉलेजों में रिक्त अधिकांश पद शामिल हैं। तदर्थ शिक्षक नहीं जानते कि उनका पद खाली मानकर अधियाचित है या नहीं। ऐसे में यदि चयन बोर्ड उनके पद के सापेक्ष प्रतियोगी का चयन करके संबंधित कालेजों में भेजेगा तो उसे कार्यभार ग्रहण कराना पड़ेगा।

हाई कोर्ट ने अब तक तदर्थ शिक्षकों को इसलिए राहत दी थी कि चयन बोर्ड से चयनित कॉलेज नहीं पहुंचा था। शासन भी लगातार इसकी मानीटरिंग कर रहा है कि जिन अभ्यर्थियों का चयन हो उन्हें नियुक्ति हर हाल में दी जाए। चयन बोर्ड की ओर से जारी विज्ञापन में कहा गया है कि शीर्ष कोर्ट के संजय सिंह केस में तदर्थ शिक्षक के रूप में कार्यरत अभ्यर्थियों के प्राप्त होने वाले अधियाचन से पदों की संख्या बदल सकती है।

वेतन भुगतान से सेवाकाल का आकलन : तदर्थ शिक्षक के रूप में की गई सेवा अवधि की गणना राजकीय कोषागार की ओर से वेतन भुगतान की तारीख से एक जुलाई 2020 के मध्य की जाएगी। भर्ती में प्रतियोगियों की अर्हता आवेदन की अंतिम तारीख तक पूरी होनी चाहिए। यानी सभी अभ्यर्थियों का 30 नवंबर तक संबंधित विषय व पद के योग्य होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : भर्ती में आम प्रतियोगी और तदर्थ शिक्षकों के लिए अलग-अलग नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.