प्रयागराज [धर्मेश अवस्थी]। प्रदेश में अगले महीने यानी जुलाई महीने में स्कूल-कालेज खुलने के साथ ही उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग में भर्तियों का मानसून भी सक्रिय रहेगा। इसके साथ यूपीपीएसी को नया अध्यक्ष भी मिलेगा। नये परीक्षा नियंत्रक के साथ ही नया अध्यक्ष मिलने के बाद नौकरी की बाढ़ भी आएगी।

प्रदेश में प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा संस्थानों में रिक्त पदों का ब्योरा एकत्र करने की मुहिम शुरू है, वहीं, लंबित भर्तियों के रिजल्ट तेजी से देने की तैयारी है। इतना ही नहीं पदोन्नति व अन्य प्रकरणों का निस्तारण भी जल्द होने के संकेत हैं।

यूपीपीएससी की पीसीएस जे 2018 की मेंस परीक्षा में सफल 1847 अभ्यर्थी इन दिनों साक्षात्कार दे रहे हैं। इंटरव्यू 16 जुलाई तक चलेंगे। इसके बाद न्याय विभाग को 610 अफसर मिलना तय है। आयोग में नए अध्यक्ष की नियुक्ति की राह भी देखी जा रही है, ज्ञात हो कि मौजूदा अध्यक्ष डा. अनिरुद्ध सिंह यादव का कार्यकाल 30 जून को पूरा हो रहा है।

69000 भर्ती का रिजल्ट व नियुक्ति

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति का प्रकरण हाईकोर्ट में लंबित है। कोर्ट ने मई माह में संशोधित उत्तरकुंजी जारी करने के निर्देश दिए थे। उम्मीद है कि जुलाई में हाईकोर्ट कटऑफ अंक पर निर्णय दे सकता है। उसके बाद रिजल्ट और स्कूलों में नियुक्तियां होंगी।

टीजीटी-पीजीटी 2016 के आएंगे परिणाम

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र टीजीटी-पीजीटी वर्ष 2016 के 12 हजार पदों के लिए लिखित परीक्षा फरवरी व मार्च माह में करा चुका है। दोनों भर्तियों की लिखित परीक्षा के रिजल्ट जुलाई माह से जारी हो सकते हैं। इंटरव्यू के बाद कालेजों में चयनितों को नियुक्ति मिलेगी। एक जुलाई से चयन बोर्ड नई व पुरानी भर्तियों का ऑनलाइन अधियाचन लेने जा रहा है। अगस्त माह में नए पदों का विज्ञापन भी जारी हो सकता है।

निर्णय के बाद भर्ती प्रक्रिया बढ़ेगी

यूपीपीएससी से राजकीय कालेजों में 10768 पदों के लिए चयन होना है। बड़े व अहम विषयों के रिजल्ट लंबित हैं। एलडी ग्रेड में पेपर लीक मामले की सुनवाई हाईकोर्ट में पूरी हो चुकी है और फैसला सुरक्षित है। निर्णय आने के बाद इस भर्ती का भी तेजी से आगे बढऩा तय है।

1150 पदों के लिए रिजल्ट व इंटरव्यू

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग विज्ञापन संख्या 47 के तहत लिखित परीक्षा के तीन विषयों का परिणाम जारी कर चुका है। जुलाई में यह रफ्तार और तेज होगी, साथ ही इंटरव्यू की तारीखों का एलान होगा। नवंबर तक नई भर्ती का विज्ञापन जारी होने की उम्मीद है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dharmendra Pandey