Move to Jagran APP

UP Roadways News: प्रयागराज में रोडवेज की 120 बसें खराब हैं, दीपावली के सफर पर संकट के बादल

UP Roadways News रोडवेज प्रयागराज के क्षेत्रीय प्रबंधक टीके बिसेन ने कहा कि गाडिय़ों के मेंटीनेंस का एक मानक है। निर्धारित दूरी तय करने पर उन्हें वर्कशाप में लाया जाता है। बसों के खराब सामान आदि बदले जा रहे हैं। त्योहार पर को बेहतर और आसानी से बस सेवा मिलेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 09:39 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 09:39 AM (IST)
UP Roadways News: प्रयागराज में रोडवेज की 120 बसें खराब हैं, दीपावली के सफर पर संकट के बादल
प्रयागराज मंडल में 120 से अधिक बसें महीनों से वर्कशाप में खराब होकर खड़ी हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में रोडवेज के वर्कशाप में टायर-ट्यूब, कलपुर्जे, मोबिल आयल, नटबोल्ट आदि के अभाव में 120 बसें खड़ी हैं। इन बसों में शाफ्ट कटोरी, बियरिंग, रबड़ आदि खराब है। चक्के ग्रिसिंग के अभाव में नहीं चल रहे हैं। इनकी सर्विस के लिए न पर्याप्त आयल है न ही बदलने के लिए नए सामान है। बसों के अंदर फस्टएड किट (मेडिकल किट) का डिब्बा भी गायब है। कोरोना काल के बाद इन बसों में एनांउसमेंट उपकरण लगाए गए थे, वह भी अब गायब हैं।

loksabha election banner

एक वर्ष से कलपुर्जों की आपूर्ति नहीं हो रही है

राजापुर स्थित वर्कशाप की पड़ताल के दौरान पता चला कोरोना काल के दौरान रोडवेज की आय घटी तो स्थिति और बिगड़ गई। करीब एक वर्ष से रोडवेज में कलपुर्जों की आपूर्ति नहीं की जा रही है। इसलिए प्रयागराज मंडल में 120 से अधिक बसें महीनों से वर्कशाप में खराब होकर खड़ी हैं। कलपुर्जे और नए उपकरण के आने के बाद ही इनका चक्का घूमेगा। अभी तो एक बस के उपकरण निकाल दूसरे में लगाकर उसे चलाया जा रहा है।

रास्ते में खराब हो रही बसें

वर्कशाप में मोबिल आयल, स्टेयरिंग आयल, ग्रीस नहीं है। ऐसे में बसों को बिना सर्विस किए भेज दिया जा रहा है। इससे वह रास्ते में खराब हो रही हैं। कई बार यात्रियों और चालक परिचालक से विवाद भी हो चुका है। गाड़ी नंबर यूपी 70 ईटी 9970 हल्द्वानी से प्रयागराज आते समय फतेहपुर में खराब हो गई। इस पर यात्रियों ने पैसा वापस करने को लेकर जमकर हंगामा किया। कर्मचारियों ने बताया कि बसों के उपकरण का टेंडर लखनऊ से होना है लेकिन अफसरों ने नहीं किया है, इसलिए स्थित और खराब होती जा रही है।

ये है खराब बसों का आंकड़ा

प्रयाग डिपो में 116 बसें हैं, इसमें 24 बसें खराब हैं। जीरो रोड डिपों की 96 बसों में से 15 खराब हैं। लीडर रोड की 100 बसों में से 15 खराब हैं। सिविल लाइंस की 135 बसों में से 20 खराब हैं। मिर्जापुर डिपों की 110 बसों में से 20 खराब हैं। ऐसे ही प्रतापगढ़ डिपों की 100 बसों में से 12 खराब हैं, लालगंज डिपों की 36 बसों में से 10 और बादशाहपुर डिपों की आठ बसें खराब हैं।

दीपावली से छठ पूजा तक चलेंगी 28 स्पेशल बस

दीपावली से छठ पूजा के दौरान रोडवेज 28 स्पेशल बसें चलाएगा। इससे 128 अतिरिक्त ट्रिप का संचालन होगा। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी। अगर खराब 120 बसों का संचालन होता तो अतिरिक्त बसों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बोले, रोडवेज प्रयागराज के क्षेत्रीय प्रबंधक

रोडवेज प्रयागराज के क्षेत्रीय प्रबंधक टीके बिसेन ने कहा कि गाडिय़ों के मेंटीनेंस का एक मानक है। निर्धारित दूरी तय करने पर उन्हें वर्कशाप में लाया जाता है। 15 प्रतिशत गाडिय़ां वर्कशाप में बनती रहती हैं। बसों के खराब सामान आदि बदले जा रहे हैं। हम प्रतिदिन डेढ़ लाख किमी की दूरी तय कर रहे हैं। त्योहार पर लोगों को बेहतर और आसानी से बस सेवा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.