Move to Jagran APP

मौत के बाद भी अतीक-अशरफ पर हैं 150 से अधिक मुकदमे, अब मुकदमों का क्या होगा? जानिए

15 अप्रैल को पुलिस की कस्टडी में रहे अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की तीन शूटरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। अतीक-अशरफ पर 150 से अधिक मामलों में मुकदमे दर्ज हैं। आइए जानते हैं माफिया ब्रदर्स की मौत के बाद मुकदमों का क्या होगा?

By Abhishek PandeyEdited By: Abhishek PandeyPublished: Sun, 07 May 2023 04:05 PM (IST)Updated: Sun, 07 May 2023 04:05 PM (IST)
मौत के बाद भी अतीक-अशरफ पर हैं 150 से अधिक मुकदमे, अब मुकदमों का क्या होगा? जानिए
मौत के बाद भी अतीक-अशरफ पर हैं 150 से अधिक मुकदमे, अब मुकदमों का क्या होगा? जानिए

जागरण ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली: (Atique Ahmed and Ashraf Death) 24 फरवरी को प्रयागराज में बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के गवाह रहे उमेश पाल और उसके दो गनर की गोली मारकर हत्या कर दी गई। दिनदहाड़े हुए इस हत्याकांड में माफिया अतीक अहमद उसके बेटे असद समेत तमाम गुर्गों का नाम सामने आया। इस हत्याकांड के बाद माफिया का साम्राज्य बिखरना शुरू हो गया।

loksabha election banner

13 अप्रैल को यूपी एसटीएफ की टीम ने झांसी में असद और शूटर गुलाम को मुठभेड़ में मार गिराया। असद के एनकाउंटर के दो दिन बाद 15 अप्रैल को पुलिस की कस्टडी में रहे अतीक और उसके भाई अशरफ की तीन लोगों ने प्रयागराज में कॉल्विन अस्पताल के सामने गोली मारकर हत्या कर दी।

अतीक पर 100 से अधिक मुकदमे

जरायम और राजनीति की दुनिया में अतीक की कभी तूती बोलती थी। अतीक पर 100 से अधिक मामलों में मुकदमे दर्ज थे। लखनऊ से लेकर दिल्ली तक उसकी पहुंच थी। अतीक के भाई अशरफ पर भी 50 से अधिक मामलों में मुकदमे दर्ज थे। सियासी रसूख और उसके खौंफ के कारण माफिया ब्रदर्स को किसी भी केस में सजा नहीं मिली थी। लेकिन 2016 के बाद माहौल बदलने लगा। अतीक को पहली बार सजा उमेश पाल अपहरणकेस सजा हुई। उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। लेकिन इस केस में अशरफ बरी हो गया।

बंद होगी फाइल

अतीक-अशरफ पर 150 से अधिक मामलों में मुकदमे चल रहे हैं। अब इन मुकदमों की फाइल हमेशा के लिए बंद हो जाएंगी। विवेचकों की ओर अदालत में मृत्यु रिपोर्ट लगाए जाने पर कोर्ट मुकदमों को बंद करने पर मुहर लगा देगी। हालांकि अतीक और अशरफ के अलावा अन्य आरोपियों पर मुकदमा चलता रहेगा।

शाइस्ता पर 50 हजार का इनाम

उमेश पाल हत्याकांड में अतीक की बेगम शाइस्ता परवीन का नाम सामने आने के बाद वह फरार है। शाइस्ता पर इस हत्याकांड की साजिश रचने और शूटरों को पनाह देने का आरोप है। पुलिस ने शाइस्ता को गिरफ्तार करने के लिए 50 हजार का इनाम घोषित किया है। अतीक के दो नाबालिग बेटे बाल ग्रह में हैं। बड़ा बेटा उमर लखनऊ जेल में बंद है। माफिया की बहन-दो भांजी मुकदमे में नामजद हैं और फरार चल रही हैं।

अशरफ की बीवी जैनब का नाम भी केस से जुड़ा है, जबकि उमेश पाल अपहरण केस में अतीक के वकील दिनेश पासी को उम्रकैद की सजा हो चुकी है। अतीक का खास गुर्गा गुड्डू मुस्लिम अभी भी एसटीएफ की गिरफ्त से फरार है। हालांकि पुलिस उसे गिरफ्तार करने के लिए कई राज्यों में दबिश दे रही है। गुड्डू पर 5 लाख का इनाम घोषित है।

मिट्टी में मिला अतीक का साम्राज्य

उमेश पाल हत्याकांड के बाद माफिया के साम्राज्य के बिखरने की उलटी गिनतियां भी शुरू हो गई थी। अतीक के करीबियों पर प्रशासन का शिकंजा कसा गया, साथ ही अतीक के अवैध संपत्तियों पर भी सरकार की कार्रवाई हुई। माफिया के साम्राज्य को कुल 1100 करोड़ से अधिक की चोट पहुंचाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.