Move to Jagran APP

UP Governor आनंदी बेन का ग्राम प्रधानों से आह्वान, कहा- कुपोषित बच्चों की करें देखरेख

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने नैनी स्थित प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह के साथ समीक्षा बैठक की। नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया। इसके बाद राज्‍यपाल ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किट वितरित किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 10:35 AM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 02:13 PM (IST)
UP Governor आनंदी बेन का ग्राम प्रधानों से आह्वान, कहा- कुपोषित बच्चों की करें देखरेख
प्रयागराज के नैनी में रज्‍जू भइया राज्‍य विश्‍वविद्यालय में उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदी बेन।

प्रयागराज, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल आज भी प्रयागराज में हैं। कल शनिवार को उनका कार्यक्रम राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द के साथ था। आज राज्यपाल ने राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल शहर के दो छोर पर बसे राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ समीक्षा बैठक की और भवनों का लोकार्पण किया। उन्‍होंने यमुनापार के नैनी में स्थित प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किट वितरित किया।

loksabha election banner

मुक्‍त विश्‍वविद्यालय में राज्‍यपाल बोलीं- डिग्रियों के लंबित मामलों का जल्‍द निस्‍तारण हो

उत्‍तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्‍त विश्‍वविद्यालय में नवनिर्मित त्रिवेणी सामुदायिक केंद्र का राज्‍यपाल आनंदी बेन ने लोकार्पण किया। इसके पूर्व उन्‍होंने कल्‍पतरु को रोपित किया। मुक्‍त विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह के साथ बैठक कर विश्‍वविद्यालय कामकाज की समीक्षा किया। उन्‍होंने कहा कि डिग्रियों के लंबित मामलों का निस्‍तारण जल्‍द करें। यदि जरूरत हो तो मेला लगाकर पुरानी डिग्रियां संबंधित विद्र्या‍थियों को उपलब्‍ध कराएं। कहा कि प्रवेश प्रक्रिया और परीक्षा परिणामों की घोषणा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाए।

राज्‍य विश्‍वविद्यालय के नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का लोकार्पण

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का काफिला रविवार की सुबह सर्किट हाउस से रवाना हुआ। राज्‍यपाल प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में पहुंचीं। उन्‍होंने राज्‍य विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्‍होंने आवश्‍यक निर्देश दिया। इसके बाद नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया।

बोलीं, झोपड़पट्टी में रहने वाले बच्चों के उत्थान के लिए सरकार संकल्पबद्ध

राज्यपाल आनंदी बेन पटेलने इस मौके पर कहा कि विश्वविद्यालय और उससे संबंधित कालेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं निचली कक्षाओं से आते हैं और कक्षा की शुरुआत आंगनबाड़ी केंद्र से होती है, जहां गरीब घर के बच्चे पढ़ते हैं। झोपड़पट्टी में रहने वाले इन बच्चों के उत्थान के लिए सरकार संकल्पबद्ध हैं। इन बच्चों के स्वास्थ्य शिक्षा स्वच्छता के लिए सक्षम लोगों को एकजुट प्रयास करने की आवश्यकता है।

कहा, विश्‍वविद्यालय से संबंधित कालेज प्रबंध तंत्र भी आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लें

विश्वविद्यालय से संबंधित कालेज के प्रबंध तंत्र को भी चाहिए कि वह एक या उससे अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लें और उसकी देखभाल करें। उन्होंने ग्राम प्रधानों को भी आंगनबाड़ी केंद्र से मिलकर गांव के कुपोषित बच्चों की देखरेख करने का आह्वान किया। आशा वर्कर को क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं की स्वच्छता और उनके पौष्टिक आहार की बात कही। उन्होंने राज्‍य विश्‍वविद्यालय के कुलपति से कहा कि विद्यालय से संबंधित सभी कालेज के प्रबंधकों को बुलाकर उनसे आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने के लिए प्रेरित करें। 

राज्‍यपाल ने महिलाओं की गोदभराई की रस्‍म भी की

राज्‍य विश्‍वविद्यालय के भवन में आयोजित आंगनबाड़ी कार्यक्रम में भी राज्‍यपाल ने हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने 35 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किट वितरण किया। इसमें बच्चों की साइकिल, कुर्सी, मेज समेत कई सामान हैं। ग्रामीण क्षेत्र के 12 बच्चों को फल की टोकरी भी उन्‍होंने दी। साथ ही पांच महिलाओं की गोदभराई की रस्‍म भी उन्‍हाेंने की। इसके बाद राज्‍यपाल ने राज्‍य विश्‍वविद्यालय परिसर में पौधा रोपण भी किया। 

आंगनबाड़ी के माध्‍यम से ग्रामीणों का विकास हो रहा : कुलपति

राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति डाक्‍टर अखिलेश सिंह ने कहा कि राज्यपाल मैडल की प्रेरणा से हम ग्रामीण क्षेत्र का विकास करने में अग्रसर हुए हैं। आंगनबाड़ी के माध्यम से ग्रामीणों का विकास कर रहे हैं। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि आगामी दिनों में इस क्षेत्र में कई कार्य करेंगे।

राज्‍यपाल राजर्षि टंडन मुक्‍त विश्‍वविद्यालय भी जाएंगी

राज्‍य विश्‍वविद्यालय नैनी के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद राज्‍यपाल शांतिपुरम स्थित उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कार्यक्रम के बाद फाफामऊ के आएएफ के हेलीपैड से राजकीय हेलीकाप्‍टर से लखनऊ के लिए रवाना हो गईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.