Move to Jagran APP

यूपी पीसीएस 2017 की मेंस के लिए आज हो रही पुनर्परीक्षा

उप्र लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) की पीसीएस मुख्य परीक्षा 2017 शुक्रवार को पूरी हो गई है। प्रतियोगियों ने विरोध जताया था, जिसका असर परीक्षा में दिखा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 01:58 PM (IST)
यूपी पीसीएस 2017 की मेंस के लिए आज हो रही पुनर्परीक्षा
यूपी पीसीएस 2017 की मेंस के लिए आज हो रही पुनर्परीक्षा

इलाहाबाद (जेएनएन)। उप्र लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) की पीसीएस मुख्य परीक्षा 2017 शुक्रवार को पूरी हो गई है। शनिवार सात जुलाई को सामान्य हिंदी व निबंध की पुनर्परीक्षा हो रही है। प्रतियोगियों ने इस समय इम्तिहान का विरोध जताया था, जिसका असर परीक्षा में दिखा। पीसीएस मेंस के इतिहास में पहली बार बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने इम्तिहान किनारा किया है। पहले दिन से परीक्षा छोडऩे का जो सिलसिला शुरू हुआ वह अंतिम दिन तक कायम रहा। प्रतियोगियों ने यूपी पीएससी की जगह अन्य परीक्षाओं को महत्व दिया। इसकी वजह यह है कि यहां लगभग हर परीक्षा विवादों के घेरे में है। मेंस 2017 में भी प्रश्नपत्र बदलने का विवाद जुड़ गया। 

loksabha election banner

छात्र ओएमआर शीट तक लेकर भागे

यूपी पीएससी की पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षाएं 18 जून से शुरू हुई। इलाहाबाद और लखनऊ में बने 28 केंद्रों में दोनों पालियों में पहले दिन अनिवार्य विषय सामान्य अध्ययन की परीक्षा हुई, जिसमें कुल पंजीकृत 13663 के सापेक्ष 12281 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। 1383 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। पूरी परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के गैरहाजिर रहने का कारण इसी समय अन्य राज्यों में अहम परीक्षाएं होना रहा है। यही नहीं पहले दिन ही इलाहाबाद केंद्र से एक छात्र ओएमआर शीट लेकर भाग गया था, जिसके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई। परीक्षा के दूसरे दिन ही इलाहाबाद के राजकीय इंटर कालेज में दूसरी पाली का प्रश्नपत्र पहली पाली में बांट दिया गया। इस मामले में पहली बार आयोग ने अपने अफसर व कर्मचारियों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई। प्रतियोगियों ने जमकर हंगामा किया। हालांकि बाकी 13 दिनों की परीक्षा शांतिपूर्वक हुई। शुक्रवार को आखिरी दिन सिविल इंजीनियरिंग में पंजीकृत 14 के सापेक्ष 13, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 28 के सापेक्ष 21, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 15 के सापेक्ष 12 और एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में चार की जगह दो अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे।

सामान्य हिंदी व निबंध की पुनर्परीक्षा को बने तीन केंद्र  

पीसीएस (मेंस) 2017 में सात जुलाई को सामान्य हिंदी व निबंध की पुनर्परीक्षा हो रही है। यूपी पीएससी की निगाह सेंट एंथोनी गल्र्स इंटर कालेज इलाहाबाद में पंजीकृत अभ्यर्थियों पर रहेगी। 19 जून को राजकीय इंटर कालेज में परीक्षा देने पहुंचे थे कि उन्हें गलत पेपर बंट गया था। पुनर्परीक्षा के लिए इलाहाबाद में तीन नए केंद्र निर्धारित किए हैं। सेंट एंथोनी गर्ल्स इंटर कालेज के अलावा हमीदिया गर्ल्स कालेज और डीएवी इंटर कालेज नए केंद्र के रूप में रहेंगे। इलाहाबाद और लखनऊ के केंद्रों पर निगरानी के लिए यूपी पीएससी ने तैनात पर्यवेक्षकों व स्टैटिक मजिस्ट्रेट को सतर्कता और प्रथम व दूसरी पाली में प्रश्नपत्र से पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही वितरण कराने के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.