प्रयागराज, जेएनएन। आज पूरा देश आजादी के दीवाने महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की 115वीं जन्मतिथि मना रहा है। प्रयागराज इस उपलक्ष्य में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में कई कार्यक्रम हुए। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी दैनिक जागरण के समाचारीय श्रृंखला 'आजाद और प्रयाग' के समापन अवसर पर यहां माल्यार्पण करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि आजाद का कृतित्व हमेशा प्रेरणादायी रहेगा। वह प्रदेश ही नहीं देश के युवाओं के आदर्श हैं। उन्होंने अंग्रेजों की पराधीनता से मुक्त कराने के लिए प्रयागराज की धरती को अपने खून से सींचा है।

बोले, संकल्‍प लें कि देश कभी विदेशी आक्रांता के नहीं होगा अधीन

डिप्‍टी सीएम केशव ने कहा कि तमाम वीर सपूतों के बलिदान की वजह से हम खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। उप मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि हम सब अमर क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद से प्रेरणा लें और संकल्प करें कि अब यह भारत भूमि कभी किसी विदेशी आक्रांता के आधीन नहीं होगी। इस दृष्टि से हम सब एकजुट रहें। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ने बाल गंगाधर तिलक को भी नमन किया। कहा आज उनकी भी जन्मतिथि है। उन्होंने कहा था स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है, हम इसे लेकर रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि देश के वीर सपूतों और बलिदानियों ने उनके इस संकल्प को पूरा किया। मैं भी प्रेरणा लेता हूं, आप सब भी लें। संकल्प करें कि देश को उस ऊंचाई पर ले जाएंगे जिसकी बराबरी दुनिया का कोई भी देश न कर सके। कार्यक्रम के दौरान पुलिस बैंड ने सलामी दी और देशभक्ति गायन भी हुआ।

बोले केशव, 56 इंच के सीने वाले के हाथ में है देश

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सर्किट हाउस में लगी चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया। यहां वंदेमातरम का उद्घोष हुआ तो समर्थकों ने आजाद अमर रहे के गगन भेदी नारे भी लगाए। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि अब भारत भूमि कभी किसी विदेशी आक्रांता की पराधीन नहीं होगी। हम सब इसके लिए कृत संकल्पित है। वर्तमान में देश की बागडोर 56 इंच के सीने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में है। वह दिन रात राष्ट्र को परम वैभव की ओर ले जाने में लगे हैं। पूरी दुनिया आज हमारी ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रही है। हम सब विकास की ओर बढ़ रहे हैं।

Edited By: Brijesh Srivastava