प्रयागराज, जागरण संवाददाता। यूपी के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्त नंदी इन दिनों प्रयागराज प्रवास पर हैं। उन्होंने होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों व होटल उद्यमियों के साथ बैठक की। बैठक में आग से बचाव संबंधी सभी सुरक्षा मानकों का पालन करने की हिदायत दी गई। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सभी होटल उद्यमी अपने होटलों में सुरक्षा व्यवस्था मानकों की स्वतः समीक्षा करें। ऐसे ठोस उपाय करें कि यदि कोई हादसा होता है तो वह निपट सकें। जन माल की क्षति न हो। ऐसा करने से व्यवसाय भी प्रभावित नहीं होगा।

नंदी बोले- जांच के नाम पर उद्यमियों को प्रताडि़त न करें : मंत्री नंदी ने कहा कि विभागीय स्तर से किसी अधिकारी या फिर कर्मचारी द्वारा अवांछनीय तरीके से किसी होटल उद्यमी को प्रताड़ित किया जाता है तो तुरंत हमें बताएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रयागराज ही नहीं सभी जनपदों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जांच और कार्रवाई के नाम पर किसी भी होटल उद्यमी का उत्पीड़न न किया जाए। उनका सहयोग लेकर जनजागरण की भी योजना बनाई जा रही है जिससे सुरक्षा मानकों में कहीं कोई कमी हो तो सुधारा जा सके। यह भी कहा गया कि होटल उद्यमी अपने होटलों में सुरक्षात्मक उपाय के लिए जो कदम उठाए हैं उसका विवरण नक्शा बनाते हुए अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को स्वयं दे दें।

नंदी ने उद्यमियों को दी सलाह : को उद्यमियों ने बताया कि बहुत से होटल विकास प्राधिकरण से पहले के बने हैं जो 60-70 वर्ष पुराने हैं। अब वह प्राधिकरण के मानकों को पूरा नहीं करते हैं। उन्हें सील करने की धमकी लगातार दी जा रही है। इस पर मंत्री नंदी ने कहा कि पुराने होटलों के निर्माण मानकों में कमियां हो सकती हैं, लेकिन सुरक्षात्मक उपाय तो पुराने होटलों में भी बेहतर तरीके से किए जा सकते हैं, इस पर ध्यान देने की जरूरत है। प्रयागराज होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सरदार हरजिंदर सिंह, सचिव अशोक गुप्ता, अनिल कुमार गुप्ता अन्नू भैया, ज्योति गुप्ता, राना चावला आदि उपस्थित रहे।

इंडस्‍ट्री के लोगों से मुलाकात की : मंत्री नंदी ने इंडस्ट्री के लोगों से भी मुलाकात की। सरस्वती हाईटेक सिटी में वरुण बेवरेजेज द्वारा इंडस्ट्री लगने की भी जानकारी दी गई। तेलियरगंज स्थित मोती लाल नेहरू इंजीनियरिंग कालेज के औद्योगिक शेड्स के उद्यमियों व स्टेक होल्डर्स ने भी मुलाकात की और समस्याओं को बताया।

Edited By: Brijesh Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट