Move to Jagran APP

88 फीसद से अधिक अंक वालों को मिलेगी इंस्पायर स्कॉलरशिप

अजहर अंसारी, इलाहाबाद : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की इंस्पायर स्कॉलरशिप की मेरिट घ्

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 07:12 PM (IST)
88 फीसद से अधिक अंक वालों को मिलेगी इंस्पायर स्कॉलरशिप
88 फीसद से अधिक अंक वालों को मिलेगी इंस्पायर स्कॉलरशिप

अजहर अंसारी, इलाहाबाद : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की इंस्पायर स्कॉलरशिप की मेरिट घोषित कर दी गई है। यूपीबोर्ड से जुड़े विद्यालयों के ऐसे छात्र, जिन्होंने सत्र 2016-17 की इंटरमीडिएट परीक्षा में 500 में 444 अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। प्रदेश के 11460 परीक्षार्थियों को यह स्कॉलरशिप मिलेगी। वैज्ञानिक, वाणिज्य एवं मानविकी समूह के उच्चतम मेरिट प्राप्त इससे लाभांवित होंगे।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़े कालेजों के प्रतिभावान छात्रों को केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत यह स्कॉलरशिप प्रदान की जानी है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की इंस्पायर स्कॉलरशिप वैज्ञानिक, वाणिज्य एवं मानविकी समूह के छात्रों में क्रमश 3:2:1 अनुपात में वितरित की जानी है। यूपीबोर्ड ने इस स्कॉलरशिप के लिए मेरिट की घोषणा कर दी है। परिषद की वेबसाइट पर 88.8 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि यह स्कॉलरशिप 11460 छात्रों को प्रदान की जाएगी। शर्त यह होगी कि छात्र स्नातक स्तर पर किसी उच्च या तकनीकी शिक्षण संस्थान में नियमित रूप से अध्ययन कर रहे हों। मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देश में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद को 11460 स्लॉट दिए गए हैं। छात्रवृत्ति के माध्यम से छात्रों को संपूर्ण स्नातक बीटेक अथवा बीएससी अथवा किसी अन्य प्रोफेशनल कोर्स पूरा करने के लिए निर्धारित राशि प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति के लिए अभ्यर्थियों ने एमएचआरडी की वेबसाइट पर सीधे आवेदन कर चुके हैं। सभी छात्रों को स्कॉलरशिप की धनराशि सीधे उनके खाते में भेज दी जाएगी। मेरिट में आए छात्रों को अपने खाते से आधारकार्ड लिंक कराना आवश्यक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.