इलाहाबाद (जेएनएन)। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 का परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को घोषित होगा। सभापति डा. अवध नरेश शर्मा व बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव दोनों का एक साथ रिजल्ट दोपहर 12.30 बजे जारी करेंगी। पहली बार दोनों परीक्षाओं के 10-10 टॉपरों की उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड की वेबसाइट पर भी अपलोड होंगी। बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आएगा, यह खबर दैनिक जागरण ने परीक्षा के दौरान ही ब्रेक की थी।
माध्यमिक शिक्षा परिषद की यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा इस वर्ष छह फरवरी से 10 मार्च तक चली। हाईस्कूल परीक्षा छह फरवरी को व इंटर का इम्तिहान 10 मार्च तक चला। हाईस्कूल में 37 लाख 12 हजार 508 और इंटर में 30 लाख 17 हजार 32 परीक्षार्थियों सहित कुल 67 लाख 29 हजार 540 ने इम्तिहान में शामिल होने का आवेदन किया था। परीक्षा प्रदेश भर के साढ़े आठ हजार से केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में कराई गई। सख्ती के कारण इम्तिहान के दौरान 11 लाख 30 हजार से अधिक ने परीक्षा छोड़ दी। अब करीब 55 लाख से अधिक परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित होगा। ज्ञात हो कि 84 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का आवेदन बोर्ड ने परीक्षा शुरू होने से पहले ही निरस्त कर दिया था। बोर्ड प्रशासन पहली बार अप्रैल माह में ही रिजल्ट घोषित करने जा रहा है।

रिजल्ट देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

up10.jagranjosh.com

up12.jagranjosh.com

- इसके बाद इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है उसको भरना होगा।

- फिर सबसे आखिर में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

- क्लिक करने के बाद आपका नतीजा आपके सामने होगा।

- छात्र-छात्राएं अपने नतीजे की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

सचिव ने बताया कि पांच करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 मार्च से कराया गया, वह पूरा होते ही रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हुई। इन दिनों रिजल्ट बनने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। हाईस्कूल व इंटर के दस-दस मेधावियों की उत्तर पुस्तिका शासन के निर्देश पर वेबसाइट पर अपलोड होंगी। सचिव ने बताया कि जल्द रिजल्ट देने की वजह कक्षा 11वीं में समय से पढ़ाई शुरू हो सके और 12वीं उत्तीर्ण करने वाले अच्छे कालेजों में उच्च शिक्षा में दाखिला पा सकें।

इस बार बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी, ताकि छात्र-छात्राएं उन्हें देखकर प्रेरणा लें और तैयारी करें।  रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे। 

इस साल हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 36,55,691 (21,43,387 छात्र और 15,12,304 छात्राएं ) परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 6,60,507 छात्र-छात्रओं ने परीक्षा छोड़ दी थी। 10वीं और 12वीं यूपी बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी से 12 मार्च 2018 तक आयोजित हुई थी। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 1.46 लाख परीक्षकों को नियुक्त किया ।

By Dharmendra Pandey