प्रयागराज, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा में शनिवार को हाईस्कूल गणित व प्रारंभिक गणित के प्रश्नपत्र में परीक्षार्थियों की अलग-अलग राय है। कई पेपर को संतुलित बता रहे हैं तो कुछ ने कठिन करार दिया है। हालांकि अधिकांश परीक्षार्थी संतुष्ट दिखे। अब बलिया जिले में एक केंद्र व्यवस्थापक व अन्य जिलों में चार परीक्षार्थियों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है। हाईस्कूल व इंटर में 72 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा में शनिवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल में गणित, प्रारंभिक गणित व इंटर में वाणिज्य व कृषि वर्ग की परीक्षा हुई। इसके लिए 8350 परीक्षा केंद्रों पर 23 लाख 30 हजार 343 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जबकि, दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की पाली, अरबी व फारसी की परीक्षा 104 केंद्रों पर हुई इसके लिए 322 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि बलिया जिले में एक केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है।  

सचिव ने बताया कि इसके अलावा मथुरा जिले में चार परीक्षार्थियों के विरुद्ध एफआइआर हुई है इससे अब तक की परीक्षा में कुल 34 के खिलाफ एफआइआर दर्ज हुई है। हाईस्कूल की परीक्षा में 41 बालक और इंटर में 27 बालक व चार बालिका सहित कुल 72 नकल करते पकड़े गए हैं। अब तक नकल करते पकड़े परीक्षार्थियों की संख्या बढ़कर 231 हो गई है। यूपी बोर्ड परीक्षा छोडऩे वालों का आकड़ा बढ़कर पांच लाख 56 हजार 553 हो गया है। शनिवार को हाईस्कूल में 8180 और इंटर में 125 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान छोड़ा है। बोर्ड सूत्रों की मानें तो परीक्षा छोडऩे वालों की संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि तमाम केंद्रों की रिपोर्ट बोर्ड मुख्यालय को नहीं मिल सकी है।  

20 कॉपियों के साथ प्रधानाचार्य गिरफ्तार

माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल गणित की परीक्षा के दौरान नकल का खेल पकड़ा गया। सेक्टर मजिस्ट्रेट केके पांडेय ने शकुंतला देवी प्रयागराज के इंटर कॉलेज देवरी सेहरा, करछना के प्रबंधक छोटे लाल कुशवाहा के घर से कॉपी लिखते प्रबंधक के बेटे प्रधानाचार्य मुन्ना लाल कुशवाहा को 20 कॉपियों के साथ पकड़ लिया। दो छात्र भी कॉपी लिख रहे थे। हालांकि वह निकल भागे। प्रधानाचार्य को नकल सामग्री व कॉपी के साथ पुलिस के हवाले कर मुकदमा दर्ज कराया गया है। कौंधियारा थाना प्रभारी के मुताबिक, प्रधानाचार्य को रविवार को जेल भेजा जाएगा। यह जांच में पता चलेगा कि कापी लिखाने के लिए कितने पैसे वसूले गए। इसी प्रकार बारा तहसील के लालापुर के भी कुछ परीक्षा केंद्रों पर भारी पैमाने पर नकल व कापी लिखाने की चर्चाएं हैं।

अब 21 को होगी परीक्षा 

यूपी बोर्ड में अब चार दिन कोई परीक्षा नहीं है। बोर्ड प्रशासन ने कुंभ में 19 फरवरी के माघी पूर्णिमा के स्नान को देखते हुए एक दिन पहले व एक दिन बाद कोई परीक्षा नहीं करा रहा है। गुरुवार को पहली पाली में हाईस्कूल में रंजनकला और इंटर में व्यावसायिक वर्ग की शस्य विज्ञान व कंप्यूटर की परीक्षा होगी। वहीं, दूसरी पाली में हाईस्कूल में वाणिज्य व इंटर में नागरिक शास्त्र विषय का इम्तिहान होगा। 

 

Posted By: Nawal Mishra